पर्यावरण वन’ से लूतरा क्षेत्र में बढ़ेंगी पर्यटन की संभावनाएं : भूपेश बघेल

cm bhupesh baghel

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से बिलासपुर वन मण्डल के अंतर्गत सीपत-बलौदा मार्ग पर ग्राम लूतरा में बनाए गए पर्यावरण वन का वर्चुअल लोकार्पण किया। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग द्वारा पर्यावरण वानिकी योजना के अंतर्गत एक करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से यह पर्यावरण वन विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पर्यावरण वन से इस क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी और लोग पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए जागरुक होंगे। केबिनेट की बैठक के बाद आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता वन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने की।

 

वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने कहा कि लूतरा ग्राम पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इसे ध्यान में रखते हुए पर्यटन तथा जैव-विविधता के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए यहां पर्यावरण पार्क बनाया गया है। पार्क में लैंण्डस्केपिंग तथा पाथ-वे का निर्माण किया गया है। इसके अंतर्गत लगभग 10 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में लॉन का निर्माण भी किया गया है। साथ ही पाथ-वे के किनारे नारियल, सुपारी, पाम, फाक्सटेलपाम और वृहद स्तर पर गुलाब तथा मोंगरा आदि सुगंधित फूलदार प्रजातियों के पौधे लगाकर सौंदर्यीकरण किया गया है। पार्क में फौव्वारा के निर्माण सहित हाई मास्ट लाईट तथा स्वागत द्वार का निर्माण भी किया जा रहा है।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि एवं जल संसाधन मंत्री  रविन्द्र चौबे, स्वास्थ्य मंत्री  टी.एस. सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंडिया उपस्थित थे।

ग्राम लुतरा में कार्यक्रम में मौजूद वरिष्ठ जनप्रतिनिधि अटल श्रीवास्तव ने कहा कि पर्यावरण वन की स्थापना हजरत सैय्यद इंसान अली बाबा की समाधि स्थल पर किया गया है। यहां पर न केवल छत्तीसगढ़ के लोग आते हैं अपितु दूसरे राज्यों से भी लोग दर्शन के लिए आते हैं इसलिए यह पर्यावरण वन पर्यटन स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध होगा। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद असलम ने कहा कि वन विभाग द्वारा पर्यावरण वन स्थापित कर सराहनीय कार्य किया गया है। लूतरा में जिला पंचायत सदस्य राहुल सोनवानी, जनपद सदस्य अंजली लक्ष्मी साहू, सरपंच  सुखवारा गंधर्व, वन विभाग के सीसीएफ अनिल सोनी एवं बिलासपुर वन मण्डल के वन मण्डलाधिकारी कुमार निशांत, लुतरा शरीफ दरगाह कमेटी के अध्यक्ष सैय्यद अकबर बख्शी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password