New Strain Of Corona: भारत में कोरोना के एक और नए स्ट्रेन की एंट्री, 5 लोग संक्रमित, सरकार ने दिए ये निर्देश !

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (corona virus)का प्रकोप एक बार फिर से दिखने लगा है। संक्रमण इस (New Strain Of Corona) तरह फैल रहा है कि इसे लड़ने के लिए वैक्सीनेशन अभियान के बावजूद ये थमने का नाम नहीं ले रहा। कोरोना को समझने के लिए इस पर कई तरह की रिसर्च की जा चुकी है। भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जरूरी उपायों को बढ़ावा देने के निर्देश दिए हैं।

क्या हैं कोरोना को नया स्ट्रेन ?

देश में काेराेना का ‘R-फैक्टर’ (R-factor)मतलब कोरोना का नया स्ट्रेन (New Strain Of Corona)। ‘R-फैक्टर’ यानी वायरस का रिप्राेडक्शन, जिसकी (New Strain Of Corona) वजह से कोई संक्रमित व्यक्ति अगले कुछ मरीजों में संक्रमण फैलाता है। जानकारों के मुताबिक, फिर कोरोना का डर फैला रहा ‘R-फैक्टर’ सबसे ज्यादा महाराष्ट्र-पंजाब (maharashtra-punjab) में ही बढ़ रहा है। यहां एक संक्रमित से करीब पांच लोगों में संक्रमण फैलने की आशंका है। जबकि गुजरात (gujarat) और मध्य प्रदेश (madhya pradesh)में यह आंकड़ा तीन के पार।

43 हजार से ज्यादा कोरोना केस आए

देश में बड़े स्तर पर टीकाकरण (corona vaccination) के बावजूद कोरोना मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। 114 दिनों बाद रिकॉर्ड पहली बार 43 हजार से ज्यादा कोरोना केस आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 43,846 नए कोरोना केस आए और 197 लोगों की जान चली गई है। हालांकि 22,956 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इससे पहले 26 नवंबर 2020 को 43,082 कोरोना केस दर्ज किए गए थे।

 नागपुर में हार्ड लॉकडाउन,महाराष्ट्र में हालात बेहद खराब
महाराष्ट्र (maharashtra) में हर दिन सबसे ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। शनिवार को यहां संक्रमण के 27,126 नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही महामारी से 92 और मरीजों की मौत हो गई। राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 24,49,147 हो गए हैं और मृतकों की संख्या 53,300 पर पहुंच गई है। अब तक कोविड-19 के 22,03,553 मरीज ठीक हो चुके हैं और अभी 1,91,006 मरीज संक्रमित हैं. मुंबई में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 3,062 नए मामले सामने आए जिससे मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,55,897 पर पहुंच गई।

हर 12 दिन में दोगुने हो रहे मामले
देश में कोरोना के एकाएक बढ़े मामलों ने आगामी दिनों में आ रहे खतरे के संकेत दिए हैं। शनिवार को 43,815 नए केस सामने आए। 115 दिन में कोरोना के सर्वाधिक नए मामले हैं। इससे पहले शुक्रवार को 40,906 नए केस सामने आए थे। कोरोना के नए केस का आकलन करें, तो देश में हर 12 दिन में केस दोगुने हो रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password