Employment Rate: देश में राज्यों की रेस में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर, 0.6 प्रतिशत पर पहुंची बेरोजगारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने सोमवार को कहा कि राज्य में बेरोजगारी दर केवल 0.6 फीसदी है और एक रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में पहले स्थान पर है।

‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी’ में छाया

राज्य के जनसंपर्क विभाग ने सोमवार को एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी’ द्वारा जारी किए गए बेरोजगारी के नए आंकड़ों के अनुसार मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई है। विज्ञप्ति के अनुसार सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल है। मार्च में ही देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत रही। विज्ञप्ति में बताया गया है कि राज्य सरकार के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्य प्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं, जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है। दो अप्रैल वर्ष 2022 की स्थिति में सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।

जानें किस वजह से पाया स्थान

विज्ञप्ति में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ ने तीन साल पहले महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना के अनुरूप नया मॉडल अपनाया था, जिसके तहत गांवों और शहरों के बीच आर्थिक परस्परता बढ़ाने पर जोर दिया गया है। इस मॉडल के अंतर्गत गांवों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए सुराजी गांव योजना, नरवा-गरवा-घुरवा-बारी कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, रूरल इंडस्ट्रियल पार्कों की स्थापना, लघु वनोपजों के संग्रहण और वैल्यू एडिशन, उद्यमिता विकास जैसी योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे हैं, राज्य के विकास को गति मिल रही है, जिससे प्रदेश में बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password