EMI भरने में हो रही परेशानी, तो RBI की इस स्किम का उठाएं लाभ, आज ही करें आवेदन

EMI Loan Restructuring: कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण कई लोगों की आर्थिक स्थिति पर फर्क नजर आया है। जिन्हें इस दौरान आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा उनके लिए लोन की किस्त भरना और भी भारी पड़ गया। हालांकि सरकार ने लॉकडाउन का संकट देखते हुए लोन मोरोटोरियम की सुविधा भी थी लेकिन अब उसकी अवधि भी खत्म हो चुकी है। जिसके बाद अब लोगों को फिर से किस्त भरना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि लोगों की परेशानियों का हल करने के लिए आरबीआई (RBI) एक नई योजना लेकर आया है। जिसके अनुसार कर्जदार अपने बैंक में आवेदन देकर लोन रिस्ट्रक्चरिंग (Loan Restructuring Scheme) का फायदा उठा सकता हैं, यानी की इससे किस्त कम हो सकती है। इसके अलावा इसके जरिए कुछ महीनों तक आपको EMI का भुगतान करने की छूट भी मिल सकती है। इस बारे में आरबीआई ने F&Q भी जारी किया है। इसके तहत संबंधित बैंक मैनेजर के पास आवेदन देकर सुविधा का लाभ लिया जा सकता है।

ये हैं Loan Restructuring Scheme के फायदे

RBI के निर्देशों के अनुसार कई बैंकों ने लोन रिस्ट्रक्चरिंग योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। अगर आप इस स्किम का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कर्ज लेने वाला ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। RBI ने कहा है कि संबंधित बैंक अधिकारी आवेदन मिलने पर पूरी मदद करेंगे। इसके तहत लोन का रीपेमेंट शेड्यूल बदला जा सकता है। लोन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। पेमेंट हॉलीडे का विकल्प लिया जा सकता है। यह सुविधा होम लोन के साथ ही एजुकेशन लोन और कार लोन समेत सभी तरह के लोन पर उपलब्ध रहेगी। गोल्ड या पर्सनल लोन के विकल्प भी दिए जा रहे हैं।

इन शर्तों का करना होगा पालन

Loan restructuring Scheme का फायदा उठाने के लिए आरबीआई ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। मसनल खाताधारक का लोन अकाउंट का स्टेटस स्टैंडर्ड होना जरूरी है। 1 मार्च, 2020 तक अकाउंट 30 दिन से ज्यादा के डिफॉल्ट में नहीं होना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password