अब किसानों के खातों में डायरेक्ट पहुंचेगी बिजली सब्सिडी, मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दी जानकारी



अब किसानों के खातों में डायरेक्ट पहुंचेगी बिजली सब्सिडी, मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दी जानकारी

भोपाल: मध्य प्रदेश में किसानों के खातों में बिजली सब्सिडी डायरेक्ट पहुंचेगी। इस बात की जानकारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दी। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2020 से विदिशा जिले में किसानों को बिजली के तहत मिलने वाली सब्सिडी सीधे बैंक खाते (डीबीटी के जरिए) में देनी शुरू कर दी है। फिलहाल पूरे विदिशा जिले में इसे लागू किया गया है लेकिन धीरे-धीरे इसे पूरे प्रदेश में शुरू किया जाएगा।

मंत्री प्रद्युम्न सिंह के मुताबिक मध्‍य प्रदेश ने पॉवर सेक्टर क्षेत्र में किए जाने वाले तीन मुख्य सुधारों में से एक सुधार किसानों के खाते में सीधे बिजली सब्सिडी की राशि देकर पूरा कर लिया है। वहीं वित्त मंत्रालय की पॉवर सेक्टर में सुधारों के जरिए कोशिश है कि किसानों को बिना किसी अड़चन के न केवल बिजली सब्सिडी की राशि मिले बल्कि भ्रष्टाचार को भी रोका जा सके।

पहले चरण में तीन राज्य के बाद पूरे राज्य में किया जाएगा लागू

उन्‍होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने कृषि उपभोक्ताओं के लिए एक डीबीटी योजना तैयार की है। इस योजना को फिलहाल विदिशा जिले में लागू किया है। इसके तहत दिसंबर 2020 तक 60,081 लाभार्थियों के बैंक खातों में 32 करोड़ 07 लाख रुपये भेजे गए। झाबुआ और सिवनी जिलों में भी डीबीटी योजना को लागू करने के लिए प्रक्रिया शुरू की है। पहले चरण में 3 जिलों में योजना के लागू होने के बाद, उससे मिले अनुभव के आधार पर योजना को वित्त वर्ष 2021-22 में पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password