Election Commissioner BP Singh : राज्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी कलेक्टर से की बात, बोले ,इलेक्शन मोड में आ जाए अधिकारी

Election Commissioner BP Singh

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह Election Commissioner BP Singh ने आज शाम एक बैठक की। बैठक में आयुक्त बीपी सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी कलेक्टर से बात की। इस दौरान वे नगरीय निकाय चुनाव Nagriya Nikay Chunav 2021 की तैयारियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने प्रदेश के सभी कलेक्टर को कहा कि आप लोग इलेक्शन मोड में आ जाए और ऐसे तैयारी करें जैसे कल से ही चुनाव। हालांकि आज तारीखों का ऐलान नहीं किया गया,लेकिन उम्मीद लगाई जा रही ​है कि जल्द ही निकाय चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग बड़ा फैसला ले सकता है।

एक साथ कराने की तैयारी की

आयुक्त ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान छोटी-छोटी खामियों को दूर कर लें। यदि छोटी सी गलती भी पाई जाती है, तो माफ नहीं किया जाएगा। आयोग ने नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव एक साथ कराने की तैयारी की है।

CCTV और वीडियो कैमरे की व्यवस्था

आयुक्त ने कहा कि रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति, नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए स्थान का चयन, आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार CCTV और वीडियो कैमरे की व्यवस्था, मतदान के गठन के लिए साॅफ्टवेयर में एंट्री और जिला स्तर पर क्रय की जाने वाली सामग्री की खरीदी तुरंत करें।

मई के तीसरे सप्ताह में कराए जाएंगे

बता दें कि राज्य निर्वाचन आयुक्त स्पष्ट कर चुके हैं कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के दाैरान चुनाव नहीं कराए जाएंगे। प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 18 मई तक होंगी। इस हिसाब से देखें, तो चुनाव अप्रैल माह में होंगे या फिर मई के तीसरे सप्ताह में कराए जाएंगे।

निराकरण 24 घंटे में कर आयोग को सूचित करें

आयुक्त ने कलेक्टरों से कहा कि निर्वाचन के संबंध आने वाली शिकायतों का निराकरण 24 घंटे में कर आयोग को सूचित करें। इसके लिए अलग सेल की स्थापना और जांच दल गठित किया जाए। प्रशिक्षण के लिए 150% और मतदान दल के लिए रिजर्व सहित 120% अधिकारियों-कर्मचारियों की व्यवस्था करें।

फैक्ट फाइल
नगरीय निकाय चुनाव
कुल मतदाता – 1 करोड़ 69 लाख 16 हजार 83
पुरूष – 86 लाख 81 हजार 912
महिला – 82 लाख 32 हजार 897
थर्ड जेंडर – 1274

पंचायत चुनाव
कुल मतदाता – 3 करोड़ 92 लाख 81 हजार 301
पुरूष – 2 करोड़ 2 लाख 45 हजार 823
महिला – 1 करोड़ 90 लाख 34 हजार 424
थर्ड जेंडर – 1054

कभी हो सकता है चुनाव
नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान कभी हो सकता है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह अभी प्रदेश के सभी कलेक्टर से बात की।  आप को बता दें कि प्रदेश में 407 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए फाइनल वोटर लिस्ट 3 मार्च को जारी की जा चुकी है। अब चुनाव आयोग ​को सिर्फ आचार संहिता लागू करने और तारीखों का ऐलान करना बाकी है। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार वोटिंग का समय 1 घंटा बढ़ाया जा रहा है। यह समय उपचुनाव के दौरान भी बढ़ाया गया था। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password