चुनाव आयोग का ऐलान- 29 नवंबर से पहले हो जाएंगे बिहार चुनाव

चुनाव आयोग का ऐलान- 29 नवंबर से पहले हो जाएंगे बिहार चुनाव

election commission of india website pic

नई दिल्ली. शुक्रवार को चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देश में जिन 65 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनको भी संपन्न कराया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से इसकी एक बड़ी वजह सुरक्षा बलों के बुलाने और दूसरी व्यवस्था करने में होने वाली आसानी को बताया गया है।

सही समय पर होगा तारीखों को एलान

भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान सही समय पर किया जाएगा. बता दें कि वर्तमान बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। हालांकि चुनाव आयोग ने बिहार चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन इस ऐलान के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चुनाव आयोग जल्द ही बिहार चुनावों की तारीखों को भी ऐलान कर सकता है। चुनाव आयोग का कहना है कि एक साथ चुनाव कराने से सुरक्षाबलों के आने जाने और लॉजिस्टिक को लेकर किसी तरह की दिक्कतें नहीं आएंगी।

तैयारियां शुरू

बिहार में इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। आयोग ने भी कोरोना काल में चुनाव और उपचुनाव कराने को लेकर हाल ही गाइडलाइंस जारी की थी।

जारी की थी गाइड लाइन

बता दें कि हाल ही में चुनाव आयोग ने कोरोना वायरस के बीच चुनाव को लेकर एक गाइड लाइन भी जारी की थी। इस गाइड लाइन के अनुसार, बिहार चुनाव को टाला नहीं जाएगा और नामांकन पत्र, शपथ पत्र और नामांकन को लेकर सिक्युरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करनी पड़ेगी।

एमपी में होना 27 सीटों पर उपचुनाव

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में विधानसभा की 27 सीटों पर उपचुनाव है। चुनाव आयोग के ऐलान के बाद साफ हो गया है कि बिहार चुनव के साथ ही यहां पर उपचुनाव कराए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password