देश के14वें उपराष्ट्रपति का चयन, दोपहर 12:30 बजे शपथ लेंगे जगदीप धनखड़

PRESIDENTIAL ELECTION 2022: देश के14वें उपराष्ट्रपति का चयन, दोपहर 12:30 बजे शपथ लेंगे जगदीप धनखड़

PRESIDENTIAL ELECTION 2022: जगदीप धनखड़ को देश के उपराष्ट्रपति के रूप में चुना गया हैं। उसी पद केलिए आज ये शपथ ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति मुर्मू खुद उनके इस पद की शपथ आज दोपहर 12:30 बजे दिलवाएंगी।

आज जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं। जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं। महामहिला द्रोपदी मुर्मू खुद उन्हे इस पद की शपथ दिलवाएंगी। दोपहर 12:30 बजे उनका शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। पिछले उपराष्ट्रपति एम वैंखया नायडू के कार्यालय का आज आखिरी दिन हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को वेंकैया नायडू और उनके उत्तराधिकारी धनखड़ की उनके आवास पर मेजबानी की। लोकसभा सचिवालय ने एक बयान में कहा कि नायडू और बिरला ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ राष्ट्रीय हित और संसदीय मामलों के मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण और अनुभव साझा किए।

बीजेपी और एनडीए के सदस्य जगदीप धनखड़ ने इस बार पिछले 6 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा हैं। उन्होंने इस बार 74.36 प्रतिशत वोटो से जीत हासिल की हैं। जगदीप धनखड़ को 528 वोट मिले वही दूसरी ओर विपक्ष मार्ग्रेट अल्वा को सिर्फ 182 वोट्स मिले। रविवार को चुनाव आयोग ने धनखड़ की जीत की घोषणा करते हुए उन्हें सर्टिफिकेट जारी किया। धनखड़ के सर्टिफिकेट पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे का दस्तखत है। डेप्टी इलेक्शन कमिश्नर धर्मेंद्र शर्मा और चुनाव आयोग में वरिष्ठ मुख्य सचिव एन बूटोलिया ने हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट को केंद्रीय गृह सचिव को सौंप दिया है ताकि आगे की प्रक्रिया की जाए। उपराष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान इस कॉपी को पढ़ा जाता है।

पिछले उपराष्ट्रपति वैंखाया नायडू ने उपराष्ट्रपति के रूप में कई रिसेप्शंस और प्रोग्राम करवाए हैं। इनमें उपराष्ट्रपति सचिवालय, राज्य सभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों, डॉक्टरों की टीम और उनके लिए कर्तव्यों का पालन करने वाले वायु सेना शामिल थी। रिपोर्ट्स के अनुसार नायडू को रिसेप्शन में एक इमोशनल विदाई दी गई। सबने साथ मिलकर उपराष्ट्रपति केलिए काम करने के कुछ सुखद यादों को साथ मिलकर याद किया ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password