एक्यावनवें इफ्फी की शुरुआत विंटरवर्ग की फिल्म ‘अनदर राउंड’ से होगी -

एक्यावनवें इफ्फी की शुरुआत विंटरवर्ग की फिल्म ‘अनदर राउंड’ से होगी

नयी दिल्ली, दो जनवरी (भाषा) डेनमार्क के फिल्मकार थॉमस विंटरबर्ग की फिल्म ‘‘अनदर राउंड’’ आगामी 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (आईएफएफआई) की उद्घाटन फिल्म होगी। इसमें मैड्स मिकल्सन ने अभिनय किया है।

ऑस्कर 2020 में इसे आधिकारिक तौर पर डेनमार्क की तरफ से भेजा गया था, जिसकी कहानी उच्च विद्यालय के चार शिक्षकों के इर्द-गिर्द घूमती है जो अल्कोहल के प्रभाव को लेकर प्रयोग करते हैं।

‘‘अनदर राउंड’’ का वर्ल्ड प्रीमियर टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2020 में किया गया था। सैन सेबास्टियन अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में इस फिल्म के लिये मिकल्सन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के का ‘सिल्वर शेल’ पुरस्कार जीता था। इस फिल्म के सह कलाकारों थॉमस बो लार्सन, मैग्नस मिलांग और लार्स रांथे के साथ ही विंटरबर्ग को निर्देशन के लिए सिल्वर शेल पुरस्कार हासिल हुआ था। यह कान फिल्म उत्सव के आधिकारिक चयन का हिस्सा भी था।

आईएफएफआई का आयोजन हर वर्ष गोवा में 20 से 28 नवंबर तक होता है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था और अब इसका आयोजन 16 जनवरी से 24 जनवरी तक किया जाएगा।

नौ दिनों तक चलने वाले फिल्म महोत्सव में जापान का ऐतिहासिक ड्रामा ‘‘वाइफ ऑफ ए स्पाई’’ का भी प्रीमियर होगा, जिसका निर्देशन कियोशी कुरोसावा ने किया है।

‘‘वाइफ ऑफ ए स्पाई’’ को पहले जापान में पिछले वर्ष जून में टेलीविजन फिल्म के तौर पर रिलीज किया गया। इस फिल्म का 77वें वेनिस अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में चयन हुआ और इसने ‘सिल्वर लायन’ पुरस्कार जीता।

फिल्म में यू आओई और इस्से ताकाहाशी ने अभिनय किया है।

एक्यावनवें आईएफएफआई में अलग-अलग श्रेणियों में कुल 224 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसे महामारी को देखते हुए हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जा रहा है।

भाषा नीरज

नीरज दिलीप

दिलीप

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password