बॉलीवुड के 10 सबसे पढ़े लिखे एक्टर्स, कोई MBA तो कोई रह चुका है गोल्ड मेडलिस्ट

bollywood

मुंबई। माना जाता है कि बॉलीवुड स्टार्स अपनी एक्टिंग पर ज्यादा ध्यान देते हैं, जिस वजह से वे ज्यादा पढ़-लिख नहीं पाते हैं। कुछ हद तक ये सच भी है। लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताउंगा, जो एक्टर बनने से पहले कॉलेज लाइफ में एक होनहार छात्र रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे 10 अभिनेता और अभिनेत्री के बारे में जो सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे हैं।

1. कृति सेनन

फिल्म हीरोपंति से करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री कृति सेनन जेपी इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंफारमेशन टेक्‍नोलॉजी से इलेक्‍ट्रानिक एंड कम्‍यूनिकेशन से ग्रेजुएट है।

2. परिणीति चोपड़ा

बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुकी अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा अपनी शरूआती पढ़ाई कान्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी से की है। इसके बाद वे लंदन चली गईं। यहां पर उन्होंने मैंनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकनॉमिक्स में ऑनर्स की पढ़ाई की है।

3.प्रीति जिंटा

प्रीति जिंटा ने भी कॉलेज की पढ़ाई शिमाला के मशहूर सेंट बीड्ज कॉलेज से की है। प्रिति ने इग्लिश में बीए ऑनर्स भी किया है। इतना ही नहीं उनके पास क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री हासिल की है।

4. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रहे हैं। इससे बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से की है। पढ़ाई में भी वे काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी। कहीं ना कहीं ये गुण उनके पिताजी से ही आए थे क्‍योंकि वे भी जानेमाने कवि रहे थे।

5. जॉन अब्राहम

अपनी दमदार एक्शन और लुक की वजह से बॉलीवुड में पहचान बना चुके जॉन अब्राहम ने बांबे स्‍कॉटिक स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्‍होंने वहीं के जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है। इतना ही नही उन्होंने MBA की डिग्री भी हासिल की है। बॉलीवुड में आने से पहले वो एक एडवरटाइजिंग एजेंसी में मीडिया प्लानर रह चुके है। इसके अलावा वह कॉलेज में फुटबॉल टीम के कैप्‍टन भी रहे हैं।

6. अमीषा पटेल

अभिनेत्री अमीषा पटेल ने कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की थी इसके बाद वह टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करने के लिए मैसाचुसेट्स चली गईं थी। जहां उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के लिए दमदार प्रर्दशन कर गोल्ड मेडल हासिल किया।

7. विद्या बालन

बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन ने मुंबई के जेवियर्स कॉलेज से सोसिऑलजी में ग्रेजुएशन और मुंबई यूनिवर्सिटी से ही इसी सब्जेक्ट में मास्टर्स भी किया है।

8. सोहा अली खान

सोहा ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई द बिर्टिश स्कूल नई दिल्ली से की है। उन्होंने इतिहास से स्नातक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से किया है। उन्होंने मास्टर्स की डिग्री इंटरनेशनल रिलेशंस में लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से ली है।

9. रणदीप हुड्डा

रणदीप हुड्ड़ा के पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे। अभिनेता रणदीप हुड्डा की स्‍कूली पढ़ाई आर के पुरम में दिल्ली के पब्लिक स्कूल से हुई थी। जिसके बाद वह हायर एजुकेशन के लिए मेलबर्न चले गए थे। जहां पर जाकर उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट में और ह्यूमन रिर्सोस मैनेजमेंट में मास्‍टर डिग्री हासिल की। इंडिया आने पर अभिनय की दुनिया में आ गए।

10. आर माधवन

तनु वेडस मनु जैसी हिट फिल्‍म में यादगार अभिनय कर चुके आर माधवन को ग्रेजुएट इन इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स पूरा करने के बाद महाराष्‍ट्र के बेस्‍ट एनसीसी कैडेट में से एक चुना गया। जिसके बाद माधवन को सात एनसीसी कैडेड के साथ इंग्‍लैंड जाने का मौका मिला और वहां सम्‍मान के तौर पर लंदन की शाही सेना के तीनों विंग (जल, थल, वायु ) में ट्रेनिंग करने का मौका मिला।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password