Board Exams: शिक्षा विभाग ने दिए आदेश- स्कूलों के प्राचार्य तय करेंगे 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं की तिथी और समय -



Board Exams: शिक्षा विभाग ने दिए आदेश- स्कूलों के प्राचार्य तय करेंगे 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं की तिथी और समय

भोपाल। प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण एक बार फिर छात्रों की परीक्षाओं पर संकट मंडराने लगा है। इसको लेकर लगातार बैठकें आयोजित की जा रही हैं। अब गुरुवार को हुई बैठक में शिक्षा विभाग ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं और 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नए आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के अनुसार 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा तथा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए डीईओ और प्राचार्य कोरोना संक्रमण तथा लॉकडाउन की परिस्थिति के अनुसार तारीख व समय तय कर सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को इन परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा निर्देश जारी किए हैं। आयुक्त लोक शिक्षण जय श्री कियावत ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण एवं विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

शाला प्रमुख तय करेंगे समय और तारीख
शाला प्रमुख 12 अप्रैल अथवा जिले में लॉकडाउन की स्थिति में जिस दिन भी लॉकडाउन खुले उस दिन स्थानीय परिस्थिति के अनुसार विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र और कोरी उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान कर सकेंगे। विद्यालयों में प्रश्न पत्र प्राप्त करने का समय सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 बजे तक होगा। विद्यार्थियों से  उत्तर पुस्तिका प्राप्त करने के लिए भी शाला प्रमुख तारीख का निर्धारण करेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय के शिक्षक के छात्रावासों में दर्ज विद्यार्थी निकट की शाला से प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्राप्त कर सकेंगे तथा उसी स्कूल में उत्तर पुस्तिका जमा करेंगे। सरकारी स्कूलों में 9वीं-11वीं का मेन व 10वीं-12वीं प्री बोर्ड एग्जाम ओपन बुक सिस्टम से होंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने गुरुवार को निर्देश जारी कर दिया है। जारी निर्देश में कहा ​गया कि स्टूडेंट्स को प्रश्न प्रत्र स्कूल से ही वितरित किए जाएंगे। लॉकडाउन की स्थानीय परिस्थितियों को देखकर 9वीं व 11वीं की वार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराएं।

कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी
आदेश में कहा गया है कि अब 12 अप्रैल या जिले में जिस दिन भी लॉकडाउन खुले उस दिन अपने जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सभी प्रश्नपत्र व आंसर शीट एक साथ दे दी जाए। स्कूल से प्रश्न पत्र वितरित करने का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। हालांकि प्राचार्य अपने स्तर से अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय तय कर सकेंगे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password