Edible Oil Price: गिर गए खाने के तेल के दाम ! अब 15 रुपए की कम कीमत के साथ मिलेगा तेल

Edible Oil Price: गिर गए खाने के तेल के दाम ! अब 15 रुपए की कम कीमत के साथ मिलेगा तेल

Edible Oil Price: इस वक्त की बड़ी खबर खाने के शौकीनों और आम आदमी के लिए सामने आई है जहां पर खाने के तेलो के दाम कम ( Edible Oil Price) हो गए है।  यह फैसला 6 जुलाई को बैठक के बाद लिया गया है। दामों को बढ़ने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

जानें क्या लिया बैठक में फैसला

 

आपको बताते चलें कि, खाद्य तेलों के दामों को लेकर खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने 6 जुलाई की बैठक में बड़ा फैसला लिया है जिसमें प्रमुख खाद्य तेल संघों को खाद्य तेलों के MRP पर 15 रुपए तत्काल प्रभाव से कम करने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार ने निर्माताओं और रिफाइनर को तुरंत खाद्य तेलों की कीमतें कम करने और उपभोक्ताओं को लाभ देने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा, “यह भी प्रभावित किया गया था कि जब भी निर्माताओं / रिफाइनर द्वारा वितरकों को कीमत में कमी की जाती है, तो उद्योग द्वारा उपभोक्ताओं को लाभ दिया जाना चाहिए और विभाग को नियमित आधार पर सूचित किया जा सकता है।” जिन प्रमुख तेल उत्पादकों ने पहले कीमत कम नहीं की है, उन्हें भी अपनी कीमतों में कटौती करने के लिए कहा गया है।

कदम रहेगा कारगार 

 

आपको बताते चलें कि, यह कदम पिछले एक महीने में खाद्य तेलों की वैश्विक कीमतों में 300-450 डॉलर प्रति टन की कमी के बाद आया है। भारत अपनी वार्षिक खाद्य तेल मांग का लगभग 56 प्रतिशत आयात से पूरा करता है। इसलिए, अंतरराष्ट्रीय बाजार में खाद्य तेल की कीमतों में गिरावट का घरेलू बाजार पर सीधा असर पड़ता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password