Edible oil Price: अब पेट्रोल-डीजल के बाद खाने का तेल होगा सस्ता

Edible oil Price: अब पेट्रोल-डीजल के बाद खाने का तेल होगा सस्ता, बढ़ती मंहगाई पर मिली बड़ी राहत

Share This

Edible oil Price: आम जनता को खुश करने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयास कर रही है जहां पर हाल ही में पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के बाद अब खाने का तेल (Edible oil Price)  भी सस्‍ता होने वाला है। मौजूदा समय में खाने के तेल की कीमत आसमान छूं रही है।

सरकार आयात शुल्क पर दे रही छूट

आपको बताते चलें कि, हाल ही में केंद्र सरकार ने आयात शुल्क में छूट देने का फैसला किया है जिसके साथ अब रसोई में खाना पकाना आसान होगा। बताया जा रहा है कि, सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सोयाबीन और सूरजमुखी तेल का एक साल में 20-20 लाख मीट्रिक टन आयात बिना शुल्‍क किए किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि, यह छूट आज 25 मई से 31 मार्च 2024 तक मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि इम्‍पोर्ट ड्यूटी और सेस में इस कटौती से ग्राहकों के लिए खाने का तेल सस्‍ता हो जाएगा। बताया जा रहा है कि, सूरजमुखी और सोयाबीन तेल की कीमतों में कटौती के लिए इन दोनों तेल के आयात पर लगने वाली इम्‍पोर्ट ड्यूटी पूरी तरह खत्‍म कर दी है. साथ ही एग्रीकल्‍चर डेवलपमेंट के रूप में वसूले जाने वाले 5 फीसदी सेस को भी खत्‍म करने का फैसला किया है।

दोगुनी कीमतों में मिलता है तेल

आपको बताते चलें कि, देश में खाने के तेल की कीमतें पिछले दो साल में काफी बढ़ गई है जिसके बाद इस फैसले कई राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि, भारत दुनिया में खाद्य तेल का सबसे ज्‍यादा आयात करने वाले देशों में शामिल है. यहां कुल जरूरत का 60 फीसदी खाद्य तेल बाहर से ही मंगाया जाता है. इसमें भी सबसे ज्‍यादा हिस्‍सेदारी पॉम ऑयल और सोयाबीन की है

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password