Eating-Cashew : खाते हैं काजू, पढ़ लें ये खबर, रिसर्च में बताया एक दिन में कितने खाएं, फायदे—नुकसान

नई दिल्ली। काजू एक ऐसा ड्राय फ्रूट या नट है जो हर किसी को पसंद होता है। पर क्या आप जानते हैं कि इसे कब और कितना खाना चाहिए। शायद ही आप जानते हों कि काजू जितना खाना खाने के बाद फायदा करता है उतना ही खाली पेट भी। साथ ही हम आपको ये बताएंगे कि एक दिन में कितने काजू खाने हैं कितने नहीं।

ड्राय फ्रूट का राजा माने जाने वाला काजू सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी सिक्स, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्वों से भरपूर काजू की बात ही अलग है। जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी हैं। बात कर रहे हैं खाली पेट काजू के सेवन की। तो जितना खाना खाने के बाद फायदेमंद है उतना ही खाली पेट भी।

खाली पेट खाएंगे तो होंगे ये फायदे —
यदि व्यक्ति खाली पेट सुबह उठकर काजू का सेवन करता है तो इससे सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

  •  बढ़ती है मैमोरी —
    काजू के अंदर मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। अगर आप भी काजू का सेवन करते हैं तो इसमें उपस्थित मैग्नीशियम आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प है। ऐसे में जो लोग याददाश्त को तेज करना चाहते हैं वह अपनी डाइट में काजू को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

  •  वैट को करेगा कंट्रोल —
    खाली पेट काजू का सेवन करने से भूख कम लगती है। इसकी यही खासियत लोगों को वजन को कंट्रोल के साथ—साथ कम करने में सहायक होती है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ऐसे में काजू आपके बेहद काम आ सकता है।

 

  •  कब्ज को करता है दूर
    कब्ज की शिकायत लोगों को खाली पेट काजू के सेवन से राहत मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर न केवल पाचन सही रखता है बल्कि पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा भी दिला सकता है। ऐसे में कब्ज से राहत पाने के लिए काजू का खाली पेट सेवन करना एक बेहतर विकल्प है।

 

  •  हड्डियों को करेगा मजबूत —
    अगर आपकी हड्डियों कमजोर हैं। तो ऐसे में आपको काजू का उपयोग जरूर करना होगा। इसका मैग्नीशियम आपकी हड्डियों को फुल मजबूती प्रदान करेगा। इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला सोडियम और कैल्शियम भी हड्डियों की कमजोरी को दूर करने में उपयोगी साबित होता

यह खबर भी पढ़ें : When To Use Gaggery :  आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

खाली पेट काजू खाने के नुकसान —
वैसे तो खाली पेट काजू का सेवन फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी चीज की अति सेहत के लिए भारी पड़ सकती है। ऐसे में यदि आप काजू का सेवन भी जरूरत से ज्यादा करते हैं तो आपको इसके भारी नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

  • काजू का सेवन अधिक करने से इसमें उपस्थिति सोडियम आपके शरीर में इसके स्तर को बढ़ा सकता है। ये सोडियम आगे जाकर हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है।

 

  •  अधिक मात्रा में काजू का सेवन इसमें उपस्थित फाइबर के साथ आपके शरीर में भी इसकी मात्रा को बढ़ा देता है। जो उदर रोग जैसे पेट में एसिडिटी का कारण बन सकता है।

 

  • काजू के अंदर पोटेशियम मौजूद होता है। अगर आप अधिक मात्रा में इसका उपयोग करते हैं तो यह किड़नी रोगों को बढ़ा सकता है।

एक दिन में कितने काजू खाएं
एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि व्यक्ति को एक दिन 4 से 5 काजू का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें इससे संबंधित एक रिसर्च ये बात सामने आई है कि कम वजन वालों को, जो स्पोर्ट्स एक्टिविटी करते हैं। उन्हें 50 से 100 ग्राम काजू का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें Side Effect Of Jaggery Tea : सर्दियों में गुड़ की चाय पीने वाले पढ़ लें ये खबर! बढ़ सकती हैं परेशानियां

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password