Earthquake in Seoni : एक बार फिर कांपी धरती, घर और दफ्तरों में मौजूद लोग बाहर भागे -

Earthquake in Seoni : एक बार फिर कांपी धरती, घर और दफ्तरों में मौजूद लोग बाहर भागे

Earthquake in Seoni

जबलपुर। मध्य प्रदेश के सिवनी जिले Earthquake in Seoni में एक बार फिर लोगों ने भूकंप  (mp Earthquake ) के झटके महसूस किए। लोगों ने बताया कि आज दोपहर 12.48 बजे एक बार फिर धरती हिलने के बाद सिवनी Seoni जिले के लोग दहशत मेें आ गए है। धरती हिलने के बाद लोग तेजी से अपने घरों से निकलकर भागे और एक जगह खड़े हो गए। लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि घरों में रखे सभी सामान समेत पूरा भवन कांप गया।

5 से 10 सेकंड के लिए लोगों को लगा जैसे पैरो तले से जमीन खिसक रही है। हालांकि आज दोपहर में महसूस हुए भूकंप के झटके की तीव्रता कितनी थी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। जबलपुर भू-सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भूकंपीय मीटर का आंकलन के बाद इस बारे में कुछ कहा जा सकेगा। सिवनी में तीव्र झटके महसूस होने की जानकारी मिली है।

सचेत रहने की दी थी सलाह
इसके पहले जब सिवनी Seoni जिले में भू​कंप के झटके महसूस हुए थे तो उसके बाद 29 अक्टूबर को जबलपुर सर्वेक्षण विभाग के दल ने जिले का दौरा कर लोगों को सचेत रहने की सलाह दी थी। भू-विज्ञानी एमएस पठान ने बताया था कि सिवनी जिला संवेदनशील (एक्टिव जोन) में है। सोन नदी व नर्मदा बेसिन में होने के कारण जिले में भूकंप के हल्के झटके आने की संभावना बनी हुई है।

नींद में सो रहे लोगों की नींद भी टूट गई थी

इसके पहले भी सिवनी जिले में 27 अक्टूबर सुबह 4 बजे रहवासियों ने भूकंप Earthquake के झटके महसूस किए थे। तीन से चार बार भूकंप के झटके लगने से शहरवासियों में खौफ बढ़ गया था। झटकों के बाद नाराज लोगों ने डूंडासिवनी थाने के सामने एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया था। डूंडासिवनी सहित शहर सभी हिस्सों में भूकंप जैसे कंपन के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। झटकों का असर इतना अधिक था कि गहरी नींद में सो रहे लोगों की नींद भी टूट गई थी।

सड़क पर आ गए थे लोग
तेज आवाज के साथ 27 अक्टूबर सुबह 3.53 बजे पहली बार लोगों को धरती हिलने का अहसास हुआ था। इसके बाद कई बार धरती हिलने से लोग घरों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए थे। मौसम विभाग पुष्टि इस बात की पुष्टि करते हुए कहा था कि सिवनी शहर में 27 अक्टूबर सुबह 3.3 तीव्रता का भूकंप 3.54 और 4.11 बजे की झटके लोगों ने महसूस किए थे। भोपाल मौसम विभाग के विज्ञानी वेदप्रकाश सिंह ने बताया था कि सिवनी जिले के 21.92 उत्तरी अक्षांश 79.50 पूर्वी देशांतर के निकट 3.3 रिक्टर तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। भूकंप का केंद्र (एपी सेंटर) 15 किलोमीटर गहराई में स्थित था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password