Earthquake in Delhi: दिल्ली-NCR में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2, राजस्थान भी हिला

Earthquake news

Earthquake Tremors in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई। इस बार भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में था। गुरुवार रात करीब 11.45 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। मणिपुर में भी रात करीब 10 बजे भूकंप आया। यहां के चांदपुर इलाके में 3.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। हालांकि इन झटकों से किसी भी तरह के नुकसान की कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

इससे पहले 8 दिसंबर को दिल्‍ली के पड़ोसी राज्‍य हरियाणा में देर रात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए थे। आधी रात के बाद यानी करीब 12.27 बजे सोनीपत (Earthquake in Sonipat) में भूकंप के झटकों से धरती हिल गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सेस्‍मोलॉजी (National Centre for Seismology) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 3.3 मापी गई थी।

Earthquake in Haryana: हरियाणा के सोनीपत में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 3.3 रही

वहीं 2 दिसंबर को भी भूकंप के झटकों ने दिल्ली-एनसीआर को हिला दिया था। सुबह करीब 4 बजे देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.7 मापी गई थी। भूकंप का केंद्र दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में था।

Earthquake in Delhi-NCR: भूकंप के झटकों से हिला दिल्ली-एनसीआर, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 2.7 रही

गौरतलब है कि, इस साल दिल्ली-एनसीआर में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अप्रैल के बाद से दिल्ली-एनसीआर में लगभग 15 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप का केंद्र भी दिल्ली के आसपास के इलाकों में ही रहा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password