E- Bike in Bhopal : अगले महीने शहर वासियों को मिलेंगे 500 ई-बाइक, 30 मिनट में हो जाएगी चार्ज, इन स्थानों पर मिलेगी बाइक

E- Bike in Bhopal : अगले महीने शहर वासियों को मिलेंगे 500 ई-बाइक, 30 मिनट में हो जाएगी चार्ज, इन स्थानों पर मिलेगी बाइक

E-Bike in Bhopal

भोपाल। भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएसडीसीएल) द्वारा जल्द ही शहरवासियों को एक E- Bike in Bhopal और सुविधा देने जा रही है। बताया जा रहा है कि अगले महीने तक भोपाल की सड़कों पर ई-बाइक दौड़ने लगेगी। शहर वासियों को अब ई-बाइक की सुविधा को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारी अंतिम रूप दे रहे है। इसके लिए जनता से भी सुझाव लेंगे। ऐसे क्षेत्रों में फोकस किया जाएगा, जहां पर लोगों का आवागमन अधिक होता हो। पहले चरण में 500 ई-बाइक लाएंगे।

बीएसडीसीएल कंपनी के अधिकरियों का कहना है कि ई बाइक के चार्जिंग स्टेशन कहा स्थापित किए जाए इसके लिए जनता से राय ली जाएगी। भोपाल के ऐसे क्षेत्रों में फोकस किया जाएगा, जहां पर लोगों का आवागमन अधिक होता हो। जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए सर्वे शुरू हो गया है, जो तीन महीने में पूरा हो जाएगा।

5 मार्च को टेंडर खुलेंगे
जानकारी के अनुसार ई-बाइक के लिए 5 मार्च को टेंडर खुलेंगे और कंपनी तय होगी। चार्जिंग पाइंट कहां बने और ई-बाइक किन रूटों पर दौड़ें, यह तय करने के लिए बीएसडीसीएल कंपनी जनता से सुझाव लेगी। मेट्रो स्टेशन, बस स्टैंड, आइएसबीटी, होशंगाबाद रोड, न्यू मार्केट, एमपी नगर, स्मार्ट सड़क, वीआइपी रोड के अलावा कुछ प्रमुख कॉलोनियों में चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्लान है, ताकि अधिक से अधिक लोग सुविधा का लाभ उठा सकें। स्मार्ट सिटी भोपाल के सीईओ आदित्य सिंह ने बताया कि शहर में ई-बाइक के लिए पांच मार्च को टेंडर खोले जाएंगे और कंपनी तय की जाएगी। कंपनी तय करेगी कि कहां चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाए।

इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज हो सकेंगे
बीएसडीसीएल ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) से अनुबंध किया है। भोपाल में तीन माह में 120 इलेक्ट्रिक व्हीकल फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक स्टेशन की लागत करीब सात लाख रुपये होगी। 10 साल तक ईईएसएल ही चार्जिंग स्टेशन के रखरखाव का जिम्‍मा संभालेगी। इन चार्जिंग स्‍टेशनों पर 30 मिनट में वाहन चार्ज हो जाएगा। यहां पर सभी तरह के इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज हो सकेंगे, जिनमें ई-बाइक भी शामिल रहेंगी।

image source :@YuluBike

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password