Dubai Ruler Divorce Case: ‘किंग राशिद’ की तलाक की कीमत’ उड़ा देगी होश! पत्नी को देने पड़ेंगे़ इतने करोड़ रुपये

Divorce Case

लंदन। दुबई के मौजूदा शासक शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) का उनकी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन के साथ तलाक का सेटलमेंट हो गया है। इस सेटलमेंट के लिए शेख मोहम्मद बिन राशिद को बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। जिसके बाद यह तलाक इतिहास के सबसे महंगा तलाक की लिस्ट में शामिल हो जाएगा। बता दें कि, Dubai Ruler Divorce Case दुबई के किंग राशिद अल मकतूम ने अब तक 6 शादियां की है। इन शादियों से उनके 16 बच्चे हैं।

इतनी देनी होगी राशि

दरअसल, मंगलवार को लंदन की ही एक अदालत ने राशिद अल मकतूम और उनकी पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन के तलाक के मुकदमे पर अपना फैसला सुनाया। इसके साथ ही, कोर्ट ने राशिद अल मकतूम को बच्चों की कस्टडी के लिए हया बिंत को करीब 5500 करोड़ रुपए देने का आदेश जारी किया है।

यह है कोर्ट का फैसला

बता दें कि, राशिद अल मकतूम यूएई के प्रधानमंत्री और शासक भी हैं। उनके तलाक के केस पर फैसला सुनाते हुए लंदन हाईकोर्ट के जज ने कहा कि, हया और उनके दोनों बच्चों की जिंदगी पर गंभीर खतरे को देखते हुए शेख राशिद को यह कीमत चुकाने का आदेश है। जज ने यह भी कहा कि, यह राशि को हया अपने लिए नहीं मांग रही है, बल्कि वो इस पैसे से अपने बच्चों की परवरिश करेंगी। इसके साथ ही शादी के टूटने के कारण उन्हें जो नुकसान हुआ है इस राशि से, उसकी भरपाई करना चाहेंगी।

कौन हैं हया बिंत अल हुसैन

जॉर्डन में जन्‍मीं राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन (Haya Bint al-Hussein) दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम की छठी पत्नी हैं और जॉर्डन के शाही परिवार से संबंध रखती हैं। हया जॉर्डन के किंग हुसैन की तीसरी पत्‍नी आलि‍या की बेटी हैं। उनकी पढ़ाई- लिखाई UK से हुई। 2004 में जब वह 30 साल की थी तब उन्होंने दुबई के शासक शेख मुहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से शादी की।

क्यों हुआ तलाक

राजकुमारी हया के मुताबिक, शेख उनकी निगरानी और प्रताड़ित करते थे। इसके साथ ही, शेख मोहम्मद संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) पर राजकुमारी हया का फोन टैप कराने का भी आरोप है। इस मामले में दिसंबर में ब्रिटेन की एक फैमिली कोर्ट में सुनवाई हुई थी। हालांकि, शेख ने इन आरोपों को सिरे से नकार दिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password