Drug Screening Of Prisoners: जेल में नशा तो नहीं कर रहे कैदी, अब सभी कैदियों की होगी मेडिकल जांच

Drug Screening Of Prisoners: जेल में नशा तो नहीं कर रहे कैदी, अब सभी कैदियों की होगी मेडिकल जांच

पंजाब। Drug Screening Of Prisoners इस वक्त की बड़ी और खास खबर सामने आ रही है जहां पर नशा मुक्ति के क्षेत्र में एक बार फिर देश का राज्य पंजाब उभरा है जिसके चलते अब सभी जेलों में कैदियों के नशा करने की जांच की जाएगी। यहां पर पता लगाया जाएगा कि, कैदी कौन सा नशा कर रहे है।

 

जेल मंत्री ने दी जानकारी

आपको बताते चलें कि, इस खास खबर को लेकर जेल मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि पंजाब की रोपड़ जेल में सभी कैदियों की मेडिकल जांच की गई है। इस जांच में जिससे पता लगाया जा सके कि कितने कैदी ड्रग एडिक्ट यानी नशे के आदी हैं। वह कौन सा नशा करते हैं। जिसके आंकड़े सामने आने पर इनकी जांच नशामुक्ति केंद्रों में रजिस्टर्ड नशा करने वालों के साथ की जाएगी। आंकड़े बराबर नहीं मिलते है तो इसकी और जांच की जाएगी। यह भी पता लगाया जाएगा कि, कैदियों तक नशा किस तरह से पहुंच रहा।

रोपड़ जिले में हुई शुरूआत

आपको बताते चलें कि, इस खास पहल की शुरूआत रोपड़ जेल से हो चुकी है। इसका रिजल्ट आने के बाद पंजाब की सभी जेलों में ऐसे ही मेडिकल स्क्रीनिंग होगी। पंजाब की जेलों में बंद 40% सजायाफ्ता और अंडरट्रायल कैदी नशा कर रहे हैं। साथ ही बताया जा रहा है कि, नशा करते कैदी पाए जाने पर काउंसलिंग कर नशामुक्ति कराने का प्रयास किया जाएगा।  इससे जेलों को नशामुक्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने जेल मंत्री ने कहा कि ड्रग स्क्रीनिंग के आंकड़े भी जल्द जारी किए जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password