ड्रोन से की जा सकेगी अब रात में भी निगरानी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला !

ड्रोन से की जा सकेगी अब रात में भी निगरानी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला !

मध्यप्रदेश। ड्रोन से की जा सकेगी अब रात में भी निगरानी सरकार ने लिया बड़ा फैसला ,प्रदेश में अब वन विभाग को नई सौगात मिलने वाली है अब प्रदेश के जंगलों में ड्रोन की मदद से नाइट विजन ड्रोन से निगरानी की जाएगी। 100 से अधिक ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी। वन विभाग वर्ष 2023 ड्रोन निति के तहत लगभग 100 से अधिक ड्रोन खरीदने जा रहा है। ड्रोन नीति बनाने से प्रदेश के समस्त विभागों में ड्रोन तकनीकी का लाभ मिल सकते है। अभी बात की जाए तो वन विभाग के पास मात्र 45 के करीब ही ड्रोन है लेकिन आधुनिक तकनीकी युक्त ड्रोन की दरकार के चलते 18 ड्रोन खरीदने पर विचार किया जा रहा है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत मध्य प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड नीति पर काम कर रही है । इस निति के तहत एमपीएसईडीसी ही ड्रोन की खरीद एवं उसका उपयोग की नीति बनाएगा। मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नई रणनीति बना रहा है। इसके लिए उसने सभी विभागों से उनके अभिमत मांगे हैं।

वन विभाग वृक्षारोपण की स्थिति की जानकारी के लिए किराये पर ड्रोन लेने के लिए सहमत ज़रूर हुआ है। ड्रोन खरीदने के बाद वन विभाग अपने कर्मचारियों को ड्रोन उड़ानें की ट्रेनिंग भी देगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password