Driving License Link With Aadhar Card : घर बैठे 1 मिनट में आधार कार्ड से लिंक करें ड्रायविंग लायसेंस

नई दिल्ली। सरकार द्वारा Driving License आधार कार्ड Aadhaar Card को एक ऐस दस्तावेज बना दिया गया है जो भारतीय नागरिक के लिए बेहद जरूरी हो गया है। इतना ही नहीं इसके न होने पर आपके सारे काम अटक सकते हैं। आजकल हर जरूरी कार्यालयों में इसे लिंक अनिवार्य कर दिया है। फिर चाहे पेन कार्ड हो, राशन कार्ड हो या ड्रायविंग लायसेंस।

आधार कार्ड से सभी जरूरी दस्तावेजों के लिंक हो जाने पर सभी काम बेहद आसान हो जाते हैं। ऐसे ही आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी घर बैठै अपना आधार कार्ड ड्रायविंग लायसेंस से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करना होगा। आइए जानते हैं कैसे।

यह रही स्टेप वाई स्टेप प्रोसेस —

1 — ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको स्टेट परिवहन की वेबसाइट को ओपन करना होगा। इसके बाद आप लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए ड्रॉप-डाउन मेनू में से ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।

2 — विकल्प सिलेक्ट हो जाने के बाद आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस (DL) का नंबर डालकर और गेट डिटेल्स (Get Details) के विकल्प को चुनना होगा। इसकी प्रक्रिया पूरी होते ही यहां पूछे गए स्थान पर अपना अपना आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा।

3 — यहां तक की जानकारी भरने के बाद आपको करना ये है कि आप भरी हुई जानकारी को एक बार दोबारा अच्छे से चैक कर लें। ताकि गड़बड़ होने की गुंजाइश न रहे। इसके बाद सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक जाकर इसे फायनली सब्मिट करें। इतना करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर डाला है उस पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा।

4 — रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आते ही उसे पूरा दी गई जगह में डालकर प्रोसेस पूरी करें। ऐसा करने के बाद आपका आधार कार्ड लायसेंस से लिंक हो जाएगा। इन दोनों कार्डों से जुड़े काम आपके लिए आसान हो जाएंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password