Dr. Reddy’s लैब ने भारत में शुरू की कोरोना दवा की होम डिलीवरी, देश के 42 शहरों में मुफ्त मिलेगी सुविधा -



Dr. Reddy’s लैब ने भारत में शुरू की कोरोना दवा की होम डिलीवरी, देश के 42 शहरों में मुफ्त मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण दुनिया भर में बहुत तेजी से फैल रहा है। हर रोज कोरोना के बड़ी संख्या में मरीज मिलते हैं, अब तक इसका कोई इलाज नहीं मिल पाया था। लेकिन अब भारत की बड़ी फार्मा कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr. Reddy’s Laboratories) ने आज कोरोना की दवा फेविपिराविर (Favipiravir) के जेनेरिक वर्जन अविगन (Avigan) 200mg टैबलेट को बाजार में जारी करने की घोषणा कर दी है। यह दवा रेडायक्स ब्रांड के नाम के तहत उपलब्ध कराई जाएगी।

डॉ. रेड्डीज की दवा Avigan को भारत के दवा महानियंत्रक (DCGI) से कोविड- 19 (COVID-19) के हल्के से लेकर मध्यम रूप से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिये मंजूरी मिली है। यह दवा कोविड-19 के हल्के से लेकर सामान्य संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल के लिये है। इसके अलावा फूजीफिल्म टोयामा केमिकल कंपनी लिमिटेड के साथ हुए वैश्विक लाइसेंसिंग समझौते के तहत डॉ. रेड्डीज को अविगन (फेविपिराविर) 200 मिलीग्राम की गोली का भारत में विनिर्माण, बिक्री और वितरण का विशेष अधिकार मिला है।

इस तरह के अधिकार भारत सहित 127 देशों में कोविड- 19 के संभावित इलाज में काम आने वाली इस दवा के लिये दिये गये हैं।

भारत के दवा महानियंत्रक ( DCGI) ने रेम्डेसिविर का इस्तेमाल भारत में कोविड-19 के गंभीर लक्षण वाले अस्पताल में भर्ती मरीजों पर आपात स्थिति में करने की मंजूरी दी है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि, ‘‘डा रेड्डीज की रेडायक्स 100 मिलीग्राम की छोटी शीशी में उपलब्ध होगी।’’

दवा की त्वरित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, डॉ. रेड्डीज ने कहा कि उसने देश के 42 शहरों में एक मुफ्त होम डिलीवरी सेवा शुरू की है और एक हेल्पलाइन केंद्र 1800-267-0810 / www.readytofightcovid.in बनाया गया है। इस पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच ऑर्डर किया जाता है। यह सर्विस सोमवार से शनिवार तक चालू रहेगी।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password