CoronaVirus in India: डॉ हर्षवर्धन ने लिखा मनमोहन सिंह को पत्र, कहा-‘कांग्रेस नहीं समझती वैक्सीनेशन की अहमियत’

नई दिल्ली।   कोविड19 (COVID19) को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की चिट्ठी का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने तल्ख जवाब दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘आपकी तरफ से प्रधानमंत्री को लिखे गए गए लेटर से एक सप्ताह पहले ही उन सुझावों पर अहम शुरू हो चुका है। ‘ डॉ. हर्षवर्धन ने अपने जवाब में कांग्रेस नेताओं को भी आईना दिखाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आपने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चिंता जताई है, जबकि आपकी पार्टी के शीर्ष पदों पर बैठे लोग ऐसा नहीं मानते हैं। जवाब में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘ऐसे आसाधरण समय में अगर कांग्रेस के नेता भी आपके बेशकिमती सुझाव का पालन करें और आपसी सहयोग बनाए रखें. तो अच्छी बात होगी।

वैक्सीन इम्पोर्ट को पहले ही मंजूरी 
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि जिन लोगों ने आपका लेटर तैयार किया है, उनको आपको हालात की पूरी जानकारी नहीं दी है।  कोविड वैक्सीन इम्पोर्ट को मंजूरी की आपने जो मांग 18 अप्रैल को की है, उसे 11 अप्रैल को ही मंजूरी दे दी गई है।  इसके साथ ही वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग में फंडिंग और अन्य रियायतों के सुझाव पर भी पहले ही अहम किया जा चुका है।‘‘ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए कई वैक्सीन मैन्युफैक्चरर्स को फंड दिया गया है। आपने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर चिंता जताई है, लेकिन आपकी ही कांग्रेस पार्टी के शीर्ष पदों पर बैठे लोग ऐसा नहीं मानते हैं, अभी तक कांग्रेस के बड़े नेताओं ने न हमारे वैज्ञानिकों और न ही कंपनियों की तारीफ की है।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दिए थे सुझाव
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को लेटर लिखकर कोविड पर कुछ सलाह दी थी इसमें मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को कहा कि महामारी प्रबंधन का बड़ा हिस्सा कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम का विस्तार करना है। उन्होंने कहा था कि वह सकारात्मक सहयोग की भावना से ये सुझाव दे रहे हैं, जिनमें वह हमेशा से भरोसा करते आए हैं। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा था कि केंद्र को अगले छह महीने के लिये वैक्सीन के दिये गए ऑर्डर, किस तरह से वैक्सीन राज्यों के बीच वितरित होंगे, इस बारे में बताना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password