Abdul Kalam birth anniversary: एपीजे अब्दुल कलाम इसलिए कहलाए मिलाइलमैन, सफलता पानी है तो याद रखें डॉ. कलाम के ये 5 मंत्र

Abdul Kalam birth anniversary: आज पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की जयंती है और इस मौके पर उन्हें पूरा देश याद कर रहा है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम महान वैज्ञानिक भी थे। उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता था।

इसलिए उन्हें कहा जाता है ‘मिलाइल मैन’

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, जाने माने वैज्ञानिक और एक अभियंता के रूप में मशहूर थे। उन्होंने करीब चार दशकों तक मुख्य रूप से एक साइंटिस्ट और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को संभाला था। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शिरकत की थी। इन्हीं बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास कार्यों के लिए उन्हें भारत में ‘मिसाइल मैन’ के नाम से नवाजा गया और उन्हें मिलाइल मैन के नाम से जाना जाने लगा।

बता दें कि मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम का व्यक्तित्व युवाओं को बहुत प्रेरित करता रहा है। यूवा वर्ग में उनकी कही बातें काफी मोटिवेट करती हैं। इन बातों से जो जीवन से कहीं न कहीं निराश हो चुका होता है। कलाम आज भी युवाओं के लिए रोल मॉडल बने हुए हैं। तो आइए जानते हैं एपीजे अब्दुल कलाम की कही हुई वो बातें जो आपको मोटिवेट करके आपको सफलता का रास्ता दिखाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

1. जीवन में सफलता का आनंद तभी आता है जब कोई सफलता कठिनाई से प्राप्त की जाती है।

2. जीवन में पहली सफलता के बाद रूकें नहीं, क्योंकि यदि आप दूसरे प्रयास में असफल हो गए, तो लोग यही कहेंगे कि आपकी पहली सफलता भाग्य की वजह से मिली।

3. सपने तभी सच होते है जब हम सपने देखना शुरू करते है। सपना वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।

4. यदि लगता है की आप अकेले है तो सबसे पहले आकाश की तरफ देखे, पूरा ब्रह्माण्ड आपका साथ देने के लिए तैयार है सिर्फ आपको मेहनत करने की जरूरत पड़ती है।

5.किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए इसे अपना लक्ष्य बनाना होगा और लक्ष्य तभी पूर्ण होते है जबके उसके प्रति आप समर्पित होते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password