पूर्वी सीरिया में इजराइल के हवाई हमले में दर्जनों लोगों की मौत

बेरुत, 13 जनवरी (एपी) इज़राइल के युद्धक विमानों ने बुधवार तड़के पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित सैन्य ठिकानों और हथियार डिपो को निशाना बनाते हुए भीषण बमबारी की। एक युद्ध निगरानीकर्ता ने बताया कि हमले में दर्जनों लड़ाके हताहत हुए हैं।

हमले की जानकारी रखने वाले अमेरिकी खुफिया विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिका से मिली खुफिया जानकारी के आधार पर हवाई हमले किए गए हैं। गौरतलब है कि सीरिया में हमलों के लिए निशाना चुनने में इजराइल और अमेरिका के बीच सहयोग को बहुत कम सार्वजनिक किया जाता है।

अधिकारी ने बताया कि हमले में सीरिया के कई गोदामों को निशाना बनाया गया जिनमें ईरान से आए हथियारों को रखा गया था।

राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े संवेदनशील मुद्दे पर बात के दौरान पहचान गुप्त रखने का अनुरोध करते हुए अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने मंगलवार को इस हवाई हमले के बारे में इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख योसी कोहेन से चर्चा की थी।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ के अनुसार, हमले में इराक की सीमा से सटे डेर अल-जोर, मयादीन और बुकमाल शहरों और आसपास के क्षेत्रों को निशाना बनाया गया। एक अज्ञात सैन्य अधिकारी के अनुसार, सीरिया की ‘एयर डिफेंस प्रणाली’ ने मिसाइल हमलों का जवाब दिया। इस संबंध में अन्य कोई जानकारी नहीं दी गई है।

ब्रिटेन स्थित संस्थान सीरियन ऑबजर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स का कहना है कि सात सीरियाई नागरिकों सहित 23 लोग मारे गए हैं और 28 घायल हुए हैं।

एपी अर्पणा पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password