क्या आप जानते हैं? भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी

indian driving license

नई दिल्ली। लोगों में ड्राइविंग का एक अलग ही क्रेज होता है। कई लोग अलग-अलग शहरों में ड्राइविंग करना चाहते हैं। वहीं कई लोग दूसरे मुल्क में भी ड्राइव या राइड करना चाहते हैं। लेकिन विदेश में आपको वाहन चलाने के लिए अलग ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। लेकिन आज हम आपको उन देशों के बारे में बताएंगे जहां आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस पर ही वहां गाड़ी चला सकते हैं।

जर्मनी में आप चला सकते हैं गाड़ी

इस मामले में पहले नंबर पर है जर्मनी। अगर आप जर्मनी में हैं तो आप अपने भारतीय लाइसेंस पर वहां टू-व्हीलर या कार चला सकते हैं। वहां इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की अनिवार्यता नहीं है। हालांकि, आपको वहां IDP रखने की सलाह दी जाती है ताकि लोकर अथॉरटी जर्मन भाषा आसानी से समझ पाएं। अगर IDP रखना आपके लिए मुश्किल है तो आप अपने लाइसेंस को किसी जर्मन डिप्लोमेटिक मिशन से स्थानीय भाषा में बदल सकते हैं।

इन देशों में भी चला सकते हैं

इसके अलावा भारतीय पर्यटक इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में भी अनपे वैध लाइसेंस से वहां कार या बाइक चला सकते हैं। हालांकि वहां आप वहीं वाहन चला पाएंगे जिनका लाइसेंस में जिक्र किया गया हो। ऑस्ट्रेलिया में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से वाहन चला सकते हैं। हालांकि, आप ऑस्ट्रेलिया के उतरी क्षेत्र में ऐसा नहीं कर पाएंगे। यानी ऑस्ट्रेलियाई प्रशासन, उत्तरी क्षेत्र में आपको ड्राइविंग करने की इजाजत नहीं देता।

न्यूजीलैंड में क्या है नियम

वहीं अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में प्रिंटिड है तो न्यूजीलैंड का प्रशासन आपको 12 महीने तक वाहन चलाने की अनुमति देता है। अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में प्रिंट नहीं है तो आप न्यूजीलैंड में गाड़ी नहीं चला सकते हैं। न्यूजीलैंड के अलावा अफ्रीका के एक बड़े हिस्से में आप भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइविंग कर सकते हैं, बशर्ते आपका लाइसेंस अंग्रेजी में छपा हुआ हो। साथ ही अफ्रीका में लाइसेंस पर फोटो और सिग्रनेचर दोनों जरूरी है। वहीं कई जगह आपसे IDP की मांग की जा सकती है।

आपका लाइसेंस अंग्रेजी में लिखा होना चाहिए

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस सिंगापुर में भी कारगर है। जरूरी है कि आपका लाइसेंस अंग्रेजी में लिखा होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो इसका ट्रांसलेशन वर्जन साथ होना काफी जरूरी है। लेकिन कई मामलों में IDP की भी जरूरत होती है। इसके लिए आप RTO डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं। सिंगापुर के अलावा हांगकांग भी आपको ड्राइव करने की सुविधा देता है। बतौर पर्यटक आप 12 महीने वाहन चला सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भी आप भारतीय लाइसेंस के बूते कार चला सकते हैं

इन देशों के अलावा दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्क संयुक्त राष्ट्र में भी आप भारतीय लाइसेंस के बूते कार चला सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट से जानकारी हासिल करनी होती है। हालांकि वहां कुछ इलाकों में कार किराए पर देने वाली कंपनियां IDP की मांग करती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password