क्या आप भी लेते हैं फ्री राशन, तो अब दूसरे डीलर से भी ले सकेंगे राशन, जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: कोरोना काल में केंद्र सरकार ने गरीब तबके के लोगों को फ्री राशन देने की सुविधा दी है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से राशन कार्ड (Ration Card) के जरिए ही मिल पाएगा। लेकिन अब सरकार ने इससे जुड़ी एक सुविधा और दे दी है। जिसके मुताबिक अब राशन लेने के लिए राशन कार्ड पर अलॉट हुए केंद्र के अलावा अपने घर के नजदीकी राशन केंद्र से ही राशन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपने डीलक की डिटेल को अपडेट करना होगा।

इसके अलावा अगर आप अपने डीलर का नाम चेंज कराकर नए डीलर का नाम जोड़ना चाहते हैं तो बहुत ही आसानी से चेंज करा सकते हैं। इसके लिए आपको खुद इसे ऑनलाइन अपडेट करना होगा।

कैसे करें डीलर का नाम अपडेट?

– आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
– इसे आप एफसीएस के जरिए सर्च कर सकते हैं.
– होम पेज पर नीचे की तरह एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा ‘राशनकार्ड धारक द्वारा स्वंय दुकान चयन करने हुए प्रपत्र’.
– इस पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा.
– इसमें आपको राशन कार्ड नंबर समेत सभी जानकारी भरनी होगी.
– इसको सब्मिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर सारी जानकारी मिल जाएगी, जिसमें आपके दुकानदार का नाम लिख जाएगा।

ऐसे सिलेक्ट करें डीलर

अपने डीलर को सिलेक्ट करने के लिए आपको नीचे दिए गए एक ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको नई दुकान का चयन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको कई दुकानदार की लिस्ट मिल जाएगी और इसके साथ ही आप अपने पसंदीदा डीलर को चयन कर सकते हैं। इसके बाद होम पेज पर वापस जाकर अपनी डिटेल भरकर चेंज का प्रिंट करना होगा और उस पर साइन करना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password