क्या आप भी इस समय करते हैं सुबह का नाश्ता? तो बढ़ सकता है डायबिटीज़ का खतरा

क्या आप भी इस समय करते हैं सुबह का नाश्ता? तो बढ़ सकता है डायबिटीज़ का खतरा

Type-2 Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट बहुत ही बैलेंस्ड रखनी पड़ती है। उन्हें क्या खाना है कितना खाना है, इस बात का भी ख्याल रखना पड़ता है। वहीं समय पर नाश्ता, समय पर खाना और समय पर दवाई सभी का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि नए शोध के अनुसार जो लोग सुबह जल्दी उठकर अपने की शुरूआत करते हैं, उनका दिन तो अच्छे से बीतता ही है साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी अच्छा होता है।

दरअसल, ENDO 2021 में प्रकाशित हुई एक नई रिसर्च के मुताबिक, सुबह के समय जल्दी नाश्ता कर लेने से लोअर इंसुलिन प्रतिरोध और टाइप-2 डायबिटीज का जोखिम कम हो जाता है। ये निष्कर्ष उपवास पर हो रहे एक अध्ययन में ही पाया गया, जो लोग सुबह नाश्ता जल्दी कर लेते हैं उनमें ब्लड सुगर का स्तर कम होता है और इंसुलिन प्रतिरोध भी कम हो जाता है। साथ ही ये भी पाया कि इससे इंटरमिटेंट फास्टिंग को लेकर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग

एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में अमेरिका के 10,575 वयस्कों के डेटा का विश्लेषण किया गया था ये देखने के लिए कि खाना खाने के समय और इंसुलिन व ब्लड शुगर के स्तर में क्या संबंध है। हालांकि, शोध में ये भी पाया गया कि जिन लोगों ने दिन का पहला खाना सुबह 8:30 बजे से पहले किया, उनमें इंसुलिन प्रतिरोध का स्तर निचला रहा, फिर भले ही उन्होंने उपवास किया हो या नहीं। इससे ये साबित होता है कि सुबह सही वक्त पर नाश्ता करने से अधिक चयापचय लाभ होते हैं।

नाश्ते में इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

एक अच्छा नाश्ता आपका स्वस्थ वज़न बनाए रखेगा और शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी देगा। ये ज़रूरी नहीं कि सुबह का नाश्ता आपके लिए सबसे ज़रूरी हो, लेकिन ये आपको दिनभर के लिए अच्छी ऊर्जा दे सकता है। नाश्ते में आप ड्राइफ्रूट्स या अंडे के साथ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही ऐसे फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो अलग-अलग तरह के प्रोटीन, फाइबर और होल फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं।

(नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें उपयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password