क्या सुबह उठते ही आप भी करते हैं ये काम, तो आज ही छोड़ दें, वरना बढ़ जाएगा कैंसर का खतरा!

क्या सुबह उठते ही आप भी करते हैं ये काम, तो आज ही छोड़ दें, वरना बढ़ जाएगा कैंसर का खतरा!

नई दिल्लीः आज के दौर में लोगों की जिंदगी मोबाइल के बीना कुछ भी नहीं है। हम लोगों को मोबाइल की इतनी आदत हो गई है कि इसके बिना एक दिन काटना भी मुश्किल हो गया है। हालांकि ये आदत हमारे लिए काफी खतरनाक भी है। खासकर उन लोगों के लिए जो लोग सुबह उठते से ही मोबाइल देखते हैं।

जी हां, एक रिसर्च के मुताबिक 80 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स सुबह उठने के 15 मिनट के अंदर ही अपना मोबाइल चेक करते हैं। जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है और क्या असर पड़ता है आइए जानते हैं…

तनाव का बढ़ जाता है स्तर

रिसर्च के मुताबिक जो लोग सुबह उठते ही अपने स्मार्टफोन को चेक करते हैं उन लोगों के शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाता है। क्योंकि सुबह उठते ही जब आप सोशल मीडिया मैसजेस, ईमेल या टेक्स्ट मैसेज आदि देखते हैं तो अचानक इतनी इंफोर्मेशन से हमारा दिमाग तनाव लेने लग जाता है और तनाव से दिन की शुरुआत होने से दिन खराब हो जाता है।

आंखों की रोशनी खराब होने का खतना

रिसर्च में पता चला है कि जो लोग सुबह उठते ही अपना फोन इस्तेमाल करते हैं उनकी आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है और हमारी आंखों की रोशनी बुरी तरह से प्रभावित होने लगती हैं। इसके साथ ही कैंसर, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, नींद की कमी और दिमाग में बदलाव जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती है।

ऐसे बचें फोन के उपयोग से-

  • अगर आपको आदत है सुबह उठते ही फोन देखने की तो इससे बचने के लिए आप अपने फोन का इंटरनेट डाटा बंद कर दें या फिर फोन को फ्लाइट मोड में डाल दें। इससे सुबह उठकर फोन देखने की आदत कम हो जाएगी।
  • सुबह उठने के लिए फोन में अलार्म सेट ना करें और पारंपरिक अलार्म घड़ी का इस्तेमाल करें।
  • अपनी डेली रूटीन लाइफ में चेंजस करें, अपनी दिनचर्या को ऐसा बनाएं कि सुबह के समय अच्छी और हेल्दी शुरूआत हो, ताकि आपका ध्यान सुबह अपने फोन की तरफ जाए ही नहीं।

(नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें उपयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password