होटल की चौथी मंजिल के ऊपर वाले कमरे में भूलकर न रूके, जानिए क्यों

होटल की चौथी मंजिल के ऊपर वाले कमरे में भूलकर न रूके, जानिए क्यों

Hotel Security : अगर आप सफर ज्यादा करते है या फिर एक शहर से दूसरे शहर में किसी काम से जाते है और आप होटल में ठहरते है तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ट्रैवल सिक्योरिटी एक्सपर्ट के अनुसार यात्री को अपनी यात्रा के दौरान किसी भी होटल की चौथी मंजिल के ऊपर वाले कमरे में नहीं रूकना चाहिए। इसके अलावा कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि दो मंजिला से नीचे वाले कमरे में भी कभी नहीं ठहरना चाहिए। लेकिन ऐसा क्यों, आखिर इसके पीछे का कारण क्या है? आइए बताते है….

इसलिए नहीं ठहरना चाहिए!

ट्रैवल सिक्योरिटी एक्सपर्ट लॉयड फिंगिंग सेना से रिटायरमेंट होने के बाद उन्होंने ट्रैवल एजेंसियों में काम करना शुरू कर दिया था। इस दौरान उन्हाेंनं ‘द ट्रैवल सर्वाइवल गाइड’ नाम की लिखी अपनी किताब में बताया है कि किसी भी होटल की दूसरी और चौथी मंजिल के ऊपर वाले कमरों में कभी नहीं ठहरना चाहिए। क्योंकि इसके पीछे एक बड़ कारण है और वो कारण है आग का खतरा। अधिकतर यात्री होटल में ठहरने से पहले आग के खतरे को नजरअंदाज कर देते है। लॉयड फिंगिंग के अनुसार जब यात्री किसी होटल में पहुंचता है तो उसे सबसे पहले होटल में सुरक्षा के पूरे इंतजाम को जान लेना चाहिए। क्योंकि होटल में आग लगने की स्थिति बनती है तो ऐसे समय में यात्री घबरा जाता है, उसकी सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

लॉयड फिंगिंग के अनुसार यात्री को होटल पहुंचते ही सबसे पहले यह देखना चाहिए की अगर होटल में आग लगती है तो उसे निकलने का रास्ता कहां से मिलेगा। इसके साथ ही यात्री को अपने कमरे और आग से बचने के बीच के दरवाजे को भी जानना चाहिए। ताकि ऐसी स्थिति में यात्री बाहर निकल सके। लॉयड फिंगिंग के अनुसार यात्री को पूरी कोशिश करना चाहिए की वह होटल की दूसरी और चौथी मंजिल के बीच के कमरे में ही ठहरे, क्योंकि आग लगने की स्थिति में फायर ब्रिगेड की सीढ़ी अपके कमरे वाली मंजिल तक पहुंच सके।

दूसरी मंजिल पर नहीं रूके?

लॉयड फिंगिंग के अनुसार दूसरी मंजिल से नीचे वाले कमरे में चोरी का खतरा बना रहता है। क्योकि ग्राउंड प्लोर और पहली मंजिल के कमरे को चोर आसानी से निशाना बनाते हैं। इसके साथ ही लॉयड फिंगिंग ने कहा है कि यात्री को अपना कमरा नंबर गुप्त रखना चाहिए। यात्री को किसी अन्य यात्री या फिर होटल के कर्मचारियों को कागज पर लिखकर अपना कमरा नंबर बताना चाहिए। क्योंकि होटलों में अक्सर चोरो की नजर यात्रियों पर बनी रहती है। चोर आसानी से यह जान लेते है कि आपके पास क्या सामान है। लेकिन यात्री चोर को आसानी से पहचान नहीं सकता है। ऐसे में आपकों सर्तक रहने की जरूरत है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password