क्या घर में मोरपंख रखने से भाग जाती हैं छिपकलियां? जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

Lizard at home

नई दिल्ली। कई लोग छिपकली से इस कदर डरते है जैसे उन्‍होंने कोई भूत देख लिया हो। छिपकली को देखकर इनका चेहरा ऐसा पीला पड़ जाता है मानों कोई भयंकर चीज का उनको सामना कर पड़ गया हो। ऐसे में कई लोग अपने घरों में छिपकली को घर से बाहर करने के लए अलग-अलग उपाय करते रहते हैं। इन्हीं उपायों में से एक उपाय है घर में मोरपंख रखना। लेकिन क्या ऐसा करने से सच में छिपकली भाग जाती है, या यह सिर्फ अंधविश्वास है।

लोग क्या कहते हैं?

कई लोगों का मानना है कि घर में मोरपंख रखने से छिपकली उसके पास नहीं आती है, ऐसा इसलिए क्योंकि मोरपंख के ऊपरी हिस्से में जो डिजाइन होती है, वो एक आंख की तरह होती है। ऐसे में छिपकली को लगता है कि वहां कोई बड़ा जानवर है और वह डरकर वहां से भाग जाती है। वहीं कई लोगों का मानना है कि मोरपंख से कुछ ऐसी गंध निकलती है, जिसकी वजह से छिपकली मोरपंख से दूर रहती है।

मोर से डरती हैं छिपकलियां

इसके अलावा कुछ लोगों का मानना है कि जब मोर खुले में रहते हैं तो वो छिपकलियों को खा जाते हैं। इस वजह से जब घर में मोर पंख को रखा जाता है तो छिपकलियां इसे देखकर डर से घर के अंदर नहीं आती हैं।

जानकार क्या कहते हैं?

जानकार कहते हैं कि मोरपंख को घर में रखने से छिपकलियां नहीं आती है, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। इस कारण से इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती। ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि मोरपंख देखकर छिपकलियां डर जाती है। कई वीडियो में भी ये देखा गया है कि छपकली मोरपंख के पास घूमती रहती है। यहां तक कि उसके ऊपर भी बैठ जाती हैं। ऐसे में दावे के साथ नहीं कहा जा सकता कि घर में अगर मोरपंख रख लिए तो छिपकली घर से बाहर चली जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password