Diwali 2022 : आज दीपावली की रात करना न भूलें ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल

Diwali 2022 : आज दीपावली की रात करना न भूलें ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्ली। Diwali 2022 रोशनी और उमंग का त्योहार आज पूरे देश में पूरे धूमधाम से मनाया जाएगा। हर कोई घरों को रोशनी को रोशन करेगा। घरों में शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्मी का पूजन किया जाएगा। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो आज कुछ खास उपाय करने से सालभर जीवन में मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रही रहती है। साथ धर में कभी दरिद्रता नहीं आती। तो चलिए जानते हैं कौन से ज्योतिषाचार्य पंडित रामगोविंद शास्त्री के अनुसार कौन से हैं वे उपाय।

 diwali date 2022 इस बार की दीपावली hindi news बेहद खास होने वाली है। वो इसलिए क्योंकि 24 अक्टूबर को शाम 4:44 अमावस तिथि आ रही है। इसके पहले तक चौदस रहेगी। 25 को सूर्य ग्रहण लग जाएगा। इसलिए इस बार की दीपावली पूजन में मुहूर्त का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। तो चलिए पंडित रामगोविंद शास्त्री से जानते हैं कि घरों और दुकानों यानि व्यापारियों के लिए पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है।

घरों में इस मुहूर्त में करें पूजन —
शाम 6:53 से 8:49 तक

व्यापारियों के लिए पूजन ​मुहूर्त —
रात 1:21 से 3:25

दीपावली पूजन में रात में सोना माना जाता है वर्जित —
पंडित राम गोविंद शास्त्री के अनुसार दीपावली के दिन ऐसा माना जाता है कि रात को लक्ष्मी जी का आगमन होता है। इसलिए इस दिन सोना नहीं चाहिए। चूंकि इस दिन शाम को 4:44 से अमावस का त्योहार आ रहा है। इसलिए इस दिन व्यापारियों के लिए रात का मुहूर्त शुभ माना गया है।

चौघड़ियां के अनुसार दुकान के लिए पूजा मुहूर्त —
चर लग्न — शाम 6 —7:30
लाभ योग — रात 10:30 से 12

यहां जानें कब से कब तक कौन सी तिथि –

चतुर्दशी तिथि – 24 अक्टूबर, शाम 4ः44 बजे तक
अमावस्या तिथि यानि दीपावली – 24 अक्टूबर, शाम 4ः44 से

दीपावली की आधी रात को जरूर करें ये उपाय —
ज्योतिषाचार्य राम गोविंद शास्त्री ने बताया कि मुहूर्त कोष में बताए अनुसार दीपावली के दिन चूंकि ऐसा माना जाता है कि रात को शयन नहीं किया जाता इसलिए अमावस्या की रात पूजन करने के बाद मध्य रात्रि से यानि रात 12 बजे से अंदर से सूपा बजाकर बाहर तक बजाते हुए घर के बाहर ले जाएं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर से पूरी दरिद्रता बाहर निकल जाती है।

सूपा ही क्यों बजाते हैं —
ऐसा माना जाता है कि सूप में दरिद्रता का वास होता है। यही कारण है कि दीपावली के दिन सूप को बजाकर दरिद्रता को दूर करने का प्रयास किया जाता है।

बुरी नजर उतारने के लिए करना न भूलें ये उपाय —
आपको बता दें बड़े बुजुर्ग पहले के समय से एक उपाय करते आ रहे हैं। इस दिन नजर उतारने का उपाय बेहद खास माना जाता हैं। इस दिन घर के सभी सदस्यों को एक साथ बिठाकर राई, नमक और खड़ी लाल मिर्च से नजर उतारती हैं। लोक रीति अनुसार ये रिवाज प्रचयन में आ गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password