Diwali 2021 : इस बार ईको-फ्रेंडली से दिवाली होगी खास, घर को करें इन दियों से रोशन

diwali eco friendly

नई दिल्ली। दीपावली का त्योहार Diwali 2021 नजदीक आ रहा है। इसे लेकर घरों में तैयारियां भी जोरों पर हैं। घर को डेकोरेट करने के लिए तरह—तरह से सजावटी आइटम मार्केट में आ चुके हैं। लेकिन इस बार हम आपको बताने जा रहे हैं इकोफ्रेंडली दीवावली मनाने का तरीका।
जी हां अगर आप इस तरह से दीपावली मनाते हैं तो आप पर्यावरण को भी सुरक्षित रख सकते हैं साथ ही साथ घर को एक ट्रेडिशनल लुक भी मिलता है। जी हां, दिये आपके घर के हर कोने को तो जगमग करेंगे ही साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुचाएंगे। आज हम बता रहे हैं ऐसे तीन तरह के दियो के बारे में जिनका आप इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये रहे इकोफ्रेंडली दिए —

मिट्टी के दीयों —
ये दिए कॉमन हैं। दीपावली पर मुख्य रूप से इन्हीं दीयों का उपयोग किया जाना चाहिए। इस बार दिवाली पर सिर्फ इन्हीं दीयों का उपयोग करके घर को रोशन करें। ये न केवल पर्यावरण को सुरक्षित रखते हैं बल्कि छोटे व्‍यापारियों को भी इससे आर्थिक मदद भी मिलती है। इनके उपयोग से बिजली की खपत भी नहीं होती।

बांस से बने दीयों —
मिट्टी के अलावा अगर आप चाहें तो बैम्बू से बने दियों का भी उपयोग किया जा सकता है। ये ट्रेडीशनल लुक तो देते ही हैं साथ ही साथ काफी ट्रेंडी लगते हैं। इनसे पर्यावरण को नुकसान भी कोइ नुकसान नहीं पहुंचता। कई आकार, साइज, डिजायन के आधार पर अलग—अलग कीमत में ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। अगर आप इनका उपयोग करेंगे तो इससे दूरदराज के लोगों गरीबों को भी मदद मिलेगी।

gobar ke diya

गोबर से बने दिये –

पिछले कुछ समय से पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए गाय के गोबर के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। अगर आप भी दीपावली को खास बनाना चाहते हैं तो इस बार गाय के गोबर से बने दियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि पीओपी के दियों से पर्यावरण को प्रदूषण पहुंचता है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password