Diwali 2020: रोशन हुई बुंदेलखंड की ‘अयोध्या’, तो वहीं बाबा महाकाल के दरबार में सबसे पहले मनी दिवाली

Diwali 2020: देशभर में आज दीपावली का त्यौहार मनाया जा रहा है। हर शहर में बड़ी धूमधाम से त्योहार मनाया जा रहा है चारों और रोनक दिखाई दे रही है। पंच दिवसीय चलने वाला दिवाली का मुख्य त्योहार आज मनाया जा रहा है। इस दिन सभी ये कामना करते हैं कि सभी के घर में समृद्धि, सुख, धन, धान्य की देवी मां लक्ष्मी का आगमन करें। इसी के साथ देशभर में मनने वाली दिवाली मंदिरों में भी मनाई जाती है। आज सुबह उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में सबसे पहले दिवाली मनाई गई और ओरछा के राजाराम मंदिर में भी दिवाली उत्सव धूमधाम से मनाया गया।

मध्य प्रदेश के देशभर में सबसे पहले उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल की पूजन के साथ दीपावली मनाई जाती है। दीपावली पर महाकाल का उबटन के साथ विशेष श्रृंगार किया गया। इसके बाद पंडे-पुजारियों ने फुलझड़ियों से अभिषेक कर भगवान महाकाल की भस्मारती की। हालांकि कोरोना के चलते इस साल भस्म आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। लोगों को कोरोना गाइडलाइन के नियमों का पालन करते हुए, दीपावली का त्योहार मनाने की सलाह दी गई है।

अयोध्या भगवान राम की वापसी की खुशी में लाखों दीयों से जगमग हो उठी है। तो वहीं बुंदेलखंड की अयोध्या कही जाने वाली ओरछा नगरी में भी दीपोत्सव मनाया गया। श्री रामराजा सरकार मंदिर में ग्यारह हजार दीपक जलाए गए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password