Diwali 2020: मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए जरुर करें ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी

भोपाल: दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व माना जाता है। इस पर्व को हिंदू धर्म में बहुत मान्यता और प्रमुखता है। कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस बार 14 नवंबर को दिवाली मनाई जाएगी। वहीं दिवाली की रात सर्वसिद्धि योग भी बन रहा है। जिसमें पूजा व उपाय करना बहुत शुभ माना जाएगा।

सर्वसिद्धि योग में देवी लक्ष्मी की पूजा करने से देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश का पूजन करने से सालभर धन-धान्य से घर भरा रहता है और भगवान की कृपा हमेशा बनी रहती है। तो आइए इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कौन से उपाय करने पर घर में सुख-समृद्धि आएगी।

गोमती चक्र

मां लक्ष्मी की पूजा में गोमती चक्र बहुत ही शुभकारी माना जाता है। गोमती चक्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, तो दिवाली के दिन गोमती चक्र की पूजा करके उन्हें तिजोरी में रख देना चाहिए। इससे धन में बरकत बनी रहती है।

दीपदान का महत्व

दीपावली के दिन दीप प्रज्वलित किए जाते हैं, वहीं इस दिन दीपदान का भी बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इसलिए दिवाली के दिन धन संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए एक पीपल के पत्ते में दीपक रखकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

तिजारी में रखें उल्लू की तस्वीर

मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू है और इस दिन उल्लू को देखना बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए दिवाली के दिन उल्लू की तस्वीर को अपनी तिजोरी में जरुर लगाएं इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

श्री यंत्र की पूजा करके तिजोरी में स्थापित करें

दिवाली के दिन श्री यंत्र की पूजा करके उसे तिजोरी में स्थापित करें, मान्यता है कि इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं आती है। क्योंकि श्री यंत्र धन वर्षा करने वाला यंत्र माना जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password