हाथरस के जिलाधिकारी का तबादला :15 और आईएएस का भी स्थानांतरण

लखनऊ, 31 दिसंबर (भाषा) हाथरस कांड को लेकर उच्च न्यायालय द्वारा कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जाने के बाद सुर्खियों में आए वहां के जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार का उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को स्थानांतरण कर दिया। राज्य

सरकार ने इसके अलावा 15 अन्य आईएएस अधिकारियों के भी तबादले किए हैं।

राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक हाथरस के जिला अधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार को स्थानांतरित कर मिर्जापुर का जिलाधिकारी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश जल निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक रमेश रंजन अब हाथरस के जिलाधिकारी होंगे।

लक्षकार सितंबर में हाथरस के चंदपा इलाके में एक लड़की से कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में अपनी कार्यप्रणाली को लेकर सुर्खियों में आए थे।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उस लड़की के शव का कथित रूप से उसके परिवार की मर्जी के बगैर देर रात प्रशासन द्वारा अंतिम संस्कार करवाये जाने का स्वत: संज्ञान लेते हुए लक्षकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे और सरकार से उनका तबादला करने को कहा था।

हालांकि सरकार ने इस महीने के शुरू में न्यायमूर्ति पंकज मित्थल और न्यायमूर्ति राजन रॉय की खंडपीठ के सामने दलील पेश करते हुए कहा था कि लक्षकार को जिलाधिकारी के पद से नहीं हटाया जाएगा।

अदालत में सरकार के वकील ने हाथरस मामले में पीड़िता का अंतिम संस्कार देर रात में कराए जाने को सही ठहराने की कोशिश भी की थी। साथ ही यह भी कहा था कि जिलाधिकारी ने जो भी किया वह हालात के मद्देनजर बिल्कुल दुरुस्त था। बहरहाल आज उनका तबादला कर दिया गया।

इसके अलावा सरकार ने गोंडा के जिलाधिकारी नितिन बंसल को इसी पद पर प्रतापगढ़ भेजा है। नोएडा की अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रुति को बलरामपुर के जिलाधिकारी के पद पर नई तैनाती दी गई है। वह कृष्णा करुणेश का स्थान लेंगी, जिन्हें गाजियाबाद विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया गया है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मारकंडेय शाही को गोंडा के जिलाधिकारी पद पर भेजा गया है तथा गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा को उत्तर प्रदेश चिकित्सा आपूर्ति निगम लखनऊ का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

फतेहपुर के जिलाधिकारी संजीव सिंह को चंदौली में इसी पद पर नई तैनाती दी गई है, जबकि प्रतापगढ़ के जिला अधिकारी रूपेश कुमार को चीनी एवं गन्ना विकास विभाग में विशेष सचिव के पद पर भेजा गया है। कुशीनगर के जिलाधिकारी भूपेंद्र चौधरी को सिंचाई एवं जल संसाधन विकास विभाग के विशेष सचिव के पद पर नई तैनाती दी गई है।

चंदौली के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल को इसी पद पर मथुरा भेजा गया है। वह सर्वज्ञ राम मिश्र का स्थान लेंगे जिन्हें राज्य कर विभाग में विशेष सचिव के पद पर नई तैनाती दी गई है। इसके अलावा आवास एवं शहरी नियोजन विभाग की विशेष सचिव अपूर्वा दुबे को फतेहपुर के जिलाधिकारी पद पर भेजा गया है।

विधिक माप विज्ञान विभाग के नियंत्रक तथा खाद्य एवं रसद विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार वर्मा को औरैया का जिलाधिकारी बनाया गया है। वह अभिषेक सिंह द्वितीय का स्थान लेंगे जिन्हें सोनभद्र का जिलाधिकारी बनाया गया है।

सोनभद्र के जिला अधिकारी एस राज लिंगम को इसी पद पर कुशीनगर में नई तैनाती दी गई है।

भाषा सलीम आनंद रंजन

रंजन

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password