MP Borad Exam 2021: सामान्य बच्चों के साथ ही परीक्षा देंगे दिव्यांग छात्र, शिक्षा मंडल ने दी जानकारी…

mp board

भोपाल। कोरोना महामारी का असर सभी परीक्षाओं पर पड़ा है। एक साल बीत जाने के बाद भी कोरोना के कहर में नरमी नहीं आ पाई है। वहीं परीक्षाओं का भी समय शुरू हो गया है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नोटिस जारी किया है। इस नोटिस के तहत अब दिव्यांग परीक्षार्थियों और सामान्य परीक्षार्थियों की परीक्षाएं एक साथ आयोजित की जाएंगी। हर साल दिव्यांग छात्रों की परीक्षा अलग समय पर आयोजित की जाती थी। हर साल सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक सामान्य विद्यार्थियों का परीक्षा समय होता था, वहीं दिव्यांग विद्यार्थियों के लिएप्रश्‍नपत्र हल करने का समय दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक होता था। आंकड़ों को देखें तो हर साल 5 हजार दिव्यांग छात्र बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते थे। इनमें से करीब 4 हजार बच्चों को रैंप की आवश्यकता पड़ती है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार कई नियमों को बदलना पड़ा है। आज सीबीएसई बोर्ड ने भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर नियमों में छूट दी है।

परीक्षा केंद्र बदलने की दी छूट
माध्यमिक शिक्षा मंडल से पहले सीबीएसई ने भी अपने नियमों में छूट देने का नोटिस जारी किया था। सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए एक खुशखबरी दी है। इसके तहत अब परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र अपनी सुविधानुसार बदलवा सकते हैं। इसको सीबीएसई ने मंजूदी भी दे दी है। बोर्ड ने अपनी अधिकारिक बेवसाइट cbse.gov.in पर इसकी सूचना प्रकाशित भी कर दी है। बोर्ड की ओर से प्रकाशित सूचना के मुताबिक बोर्ड परीक्षार्थी परीक्षाओं के लिए अपनी सुविधानुसार केंद्र बदल सकते हैं। बोर्ड के अनुसार जो विद्यार्थी अपने प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाओं के केंद्र को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को इसके लिए 25 मार्च 2021 तक अपने संबंधित स्कूल में आवेदन करना होगा।

स्कूल में देना होगा आवेदन
बोर्ड की ओर से जारी सूचना में बताए नियम के मुताबिक विद्यार्थियों की ओर से केंद्र बदलने संबंधी आए आवेदन को सभी स्कूल 31 मार्च तक बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए बोर्ड ने यह फैसला लिया है। कोरोना संक्रमण के कारण बहुत से छात्र अपने परिवार से साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं। ऐसे में पहले से आवंटित केंद्रों में विद्यार्थी को परीक्षा देने में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए बोर्ड ने यह फैसला लिया है। इससे छात्रों को काफी सुविधा हो जाएगी। परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए छात्रों को सबसे पहले अपने स्कूल में इसको लेकर एप्लीकेशन देनी पड़ेगी। इसके बाद जहां छात्र परीक्षा देना चाहता है वहां भी सूचना देना होगा। गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून 2021 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 14 जून 2021 तक किया जाना है। कोरोना महामारी के कारण परीक्षाओं पर इसका काफी असर पड़ा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password