Digvijay Singh ने खुद बताया, लोग उन्हें क्यों कहते हैं ‘दिग्गी राजा’, जानिए किसने दिया था ये नाम

digvijay singh

भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) को मप्र में लोग दिग्गी राजा और राजा साहब कह कर बुलाता हैं। लेकिन हमने कई बार देखा है कि दिग्विजय राजा साहब जिंदाबाद का नारा सुनते ही गुस्सा हो जाते हैं और अपने कार्यकर्ताओं को फटकार भी लगा देते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि उनके समर्थक ऐसा क्यों कहते हैं।

इस कारण से लोग दिग्विजय को दिग्गी राजा कहते हैं

कई लोग कहेंगे कि राघोगढ़ राजघराने से ताल्लुक रखने के कारण लोग उन्हें दिग्गी राजा कहते हैं। ये बात भी सच है, लेकिन दिग्विजय सिंह ने खुद ‘दिग्गी राजा’ को लेकर एक दिलचस्प किस्सा सुनाया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि लोग उन्हें ऐसा क्यों कहते हैं। दिग्विजय के अनुसार वे और प्रसिद्ध बालकवि बैरागी (Balkavi Bairagi) अर्जुन सिंह कैबिनेट में मंत्री थे। तब सीनियर जर्नलिस्ट आर. के. करंजिया (R.K. Karanjia) भोपाल आए हुए थे। इस दौरान उनकी और करंजिया की मुलाकात खाने पे हुई। करंजिया ने बातचीत में दिग्विजय से कहा कि आपका नाम काफी बड़ा है कोई छोटा नाम नहीं है क्या। दिग्विजय उनसे कुछ कह पाते इससे पहले ही बालकवि बैरानी कहा कि इनका नाम ‘दिग्गी राजा’ है। तब से ही लोग दिग्विजय सिंह को दिग्गी राजा बुलाने लगे।

ना मैं सामंत हूँ ना मेरा आचरण सामंती है

दिग्विजय सिंह ने इस इंटरव्यू के एक छोटे से हिस्से को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा, मेरे पिता ने जो ने जो मुझे संस्कार दिए मैंने अपने आप को कभी राजा नहीं माना। बाल कवि बैरागी जी ने मुझे “दिग्गी राजा” का नाम दे दिया और वो चले गए। ना मैं सामंत हूँ ना मेरा आचरण सामंती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password