Diesel Petrol News : केंद्र के बाद अब राज्यों ने भी घटाया वैट, इन राज्यों में 12 रुपए तक सस्ता हुआ पैट्रोल

Diesel Petrol News : केंद्र के बाद अब राज्यों ने भी घटाया वैट, इन राज्यों में 12 रुपए तक सस्ता हुआ पैट्रोल

petrol price
Share This

नई दिल्ली। (भाषा) 3 नवंबर यानि  Diesel Petrol News कल केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश:5 रुपये तथा 10 रुपये कटौती के बाद बुधवार को कर्नाटक, सिक्किम और मणिपुर की सरकारों ने भी मूल्य वर्धित कर (वैट) में कटौती की घोषणा की। जिसमें इन BJP शासित राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) में 7 रुपए प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है। जिसमें असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा आदि राज्य शामिल हैं। इन राज्यों की सरकारों ने 7 रुपए प्रति लीटर तक की वैट कटौती का ऐलान किया है। तो वहीं उत्तराखंड ने 2 रुपए प्रति लीटर की राहत दी है।

12 रुपए तक हो जाएगी कटौती
दोनों सरकारों द्वारा की गई कटौती से लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। केंद्र और राज्यों की ओर से की गई दोनों टैक्स कटौती को मिला दें तो तो दीपावली यानि आज से असम, त्रिपुरा, मणिपुर, कर्नाटक और गोवा में पेट्रोल की कीमत 12 रुपए और डीजल की कीमत 17 रुपए कम हो जाएगी। वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां पेट्रोल 7 रुपए और डीजल 12 रुपए सस्ता हो गया है। उत्तर प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की कीमत 12 रुपए प्रति लीटर कम गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यालय की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है। अन्य राज्य भी अपने वैट जल्द घटाने की बात कर रहे हैं जिसमें हिमाचल सरकार शामिल है।

कर्नाटक में 95.90 रुपए और सिक्किम में 12 रुपए प्रति लीटर बि​केगा
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ट्वीट कर कहा कि अब राज्य में पेट्रोल 95.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.50 रुपये प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर कर में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है। जिसके बाद राज्य और केंद्र की कटौती को मिलाकर पेट्रोल 12 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 17 रुपये सस्ता हो जाएगा। वहीं, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट में 7—7रुपये की कटौती करने की घोषणा की।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मूल्य वर्धित कर (वैट) में भी कटौती की घोषणा की। उत्तर प्रदेश सरकार ने वैट में पेट्रोल पर 7 रूपये और डीजल पर 2 रूपये की कटौती की है। प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने ‘भाषा’ को बताया कि केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये तथा 10 रुपये की कटौती के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर 7 रूपये की और डीजल पर 2 रूपये की वैट में कटौती की है। इस प्रकार यूपी में अब पेट्रोल और डीजल दोनों ही 12-12 रूपये सस्ता हो जाएगा। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ”आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनहित में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के निर्णय ने दीपावली को अतिरिक्त उल्लास से भर दिया है। यह निर्णय समाज के हर वर्ग को राहत पहुंचाने वाला है। सभी प्रदेशवासियों की ओर से आदरणीय प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार।” दिवाली की पूर्व संध्या पर की गयी इस घोषणा से ईंधन की आसमान छूती कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी और महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को भी कुछ राहत मिलेगी। इन सभी राज्यों में पेट्रोल की नई कीमतें 4 नवंरब यानि आज दीपावली से लागू हो जाएंगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password