डायबिटीज के मरीज करें ये आसान एक्सरसाइज, कंट्रोल मे रहेगा शुगर

HEALTH AND FITNESS: डायबिटीज के मरीज करें ये आसान एक्सरसाइज, कंट्रोल में रहेगा शुगर

HEALTH AND FITNESS: डायबिटीज के मरीजों को हेल्थी लाइफस्टाइल फॉलो करना और खान पान अच्छा रखने बहुत जरूरी हैं। पेशेंट्स को प्रतिदिन एक्सरसाइज के साथ साथ पौष्टिक आहार भी लेना चाहिए। डायबिटीज पेशेंट्स को एक्‍सरसाइज करने से  स्‍ट्रेन्‍थ ट्रेनिंग,  मांसपेशियां का निर्माण, और लो ब्‍लड शुगर लेवल  को कम करने में मदद मिलती है. आप एक्सरसाइज न तो सिर्फ डायबिटीज मैनेज करने केलिए बल्कि वेट कंट्रोल करने केलिए भी कर सकते है. और तो और इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम होता है. एक्सरसाइज एक ऐसी जरूरी चीज है जिससे आप सभी बीमारियों से दूर रहते हैं.

डॉक्टरों का कहना है की डायबिटीज के पेशेंट्स को एक्सरसाइज करना काफी मुश्किल लगता है पर उन्हे इसे अपने लाइफस्टाइल में शामिल कर लेना चाहिए. लोग भले इसे नजरंदाज करे पर यह काफी जरूरी हैं.अच्छे खान पान के साथ रेगुलर वर्कआउट करने से ब्लड सुगर लेवल आपे में रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम रहता है.

डायबिटीज के मरीजों केलिए एक्सरसाइज

एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercises)- डायबिटीज मरीजों को ऑप्टिमल ग्लाइसेमिक और बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एरोबिक और रेसिस्टेंस एक्सरसाइज ट्रेनिंग करनी चाहिए. इसमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग शामिल है. इसके अलावा, साप्ताहिक 150 मिनट का एरोबिक एक्सरसाइज स्पष्ट रूप से टाइप-2 डायबिटीज में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करता है.

वॉल पुश अप्‍स (Wall push ups): इस एक्सरसाइज को करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ होता है. इसका अभ्यास करने के लिए दीवार की ओर मुंह करके खड़े होकर अपनी हथेलियों को कंधे की सीध में दीवार पर रखें. अपने टॉर्सो को स्‍ट्रेट रखकर मजबूती से प्‍लैंक स्‍टेंस करें. अपने सीने को दीवार की तरफ लाने के लिए अपनी कोहनी को मोड़े. धीरे-धीरे पुश बैक करें और अपनी हाथों को सीधा करें.

चेयर रेज़ (Chair Raises): एक कुर्सी पर बैठ कर अपने हाथों को अपने सीने की ओर सीधा रखें और पीछे की ओर झुकें. आपके हाथ आपके सामने बिल्‍कुल सीधे होने चाहिए, ताकि आप सीधे बैठ सकें और सीधे खड़े हो सकें. अपनी सिटिंग पोजीशन में वापस आएं और इस एक्‍सरसाइज को दोबारा दोहराएं.

यह कुछ आसान एक्सरसाइज करके आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते है और डायबिटीज कंट्रोल में रख सकते हैं.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password