Dharm Samaj News: गायत्री परिवार की बहनें भाइयों को देंगी पौधा,मनेगी अनूठी राखी

rakhi

नई दिल्ली। हर बार राखी पर Dharm Samaj News बहनें कुछ खास करती हैं। इसी क्रम Gayatri shakti peeth bhopal में गायत्री शक्ति पीठ की महिलाएं एक अनूठे संकल्प के रक्षाबंधन का त्योहार मनाएंगीं। जिसमें परिवार की बहनें अपने भाइयों को राखियां बांधने के साथ ही एक-एक पौधा भी गिफ्ट करेंगी। इतना ही नहीं पौधों की देखरेख का संकल्प भी उनसे लिया जाएगा।

संकल्प पत्र के साथ होगा पर्यावरण सुरक्षित
पौधा गिफ्ट करने पर भाइयों से एक संकल्प पत्र भरवाया जाएगा। जिसमें पौधों की देखभाल की प्रतिज्ञा दिलाई जाएगी। अक्सर लोग पौध रोपण करने के बाद उनकी सेवा नहीं करते।

बंधेगी स्वदेशी राखी
इस बार राखी पर इस परिवार की बहने रेडिमेड नहीं बल्कि अपने हाथों से बनाई गई राखियां बांधेंगी। बहनों द्वारा राखियां बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। गायत्री शक्तिपीठ, परिवार की ओर से दी गई जानकारी में परिवार द्वारा देश व राज्य की सभी बहनों से विदेशी राखियों का उपयोग न करके स्वदेशी राखियों का उपयोग करने की अपील की है।

राखी बनाने का दे रहे प्रशिक्षण
शक्तिपीठ की ओर से राखी बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। साथ ही इसके प्रचार—प्रसार के लिए बहनों के द्वारा भाइयों से ये संकल्प पत्र भरवाए जा रहे हैं। संकल्प पत्र के जरिए बुराई छोड़ने और पेड़ लगाने तथा दुखी व्यक्ति की मदद करके मानवता की सेवा का वचन लेगीं। पीठ द्वारा निवेदन किया है कि यह पत्रक अपनी अपनी शाखाओं, मोहल्लों, आस-पड़ोस, सामाजिक संगठनों, स्कूल, कालेजों आदि मे वितरित ​करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password