उत्तर प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज दिलाने की मांग

लखनऊ, 11 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश के 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज दिलाने की सरकार से मांग की गई है।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा से सोमवार को मुलाकात कर प्रदेश के तीन करोड़ में से 60 लाख बिजली उपभोक्ताओं की जमा सुरक्षा राशि पर पिछले कई वर्षों से ब्याज नहीं दिए जाने का मुद्दा उठाया।

वर्मा ने बताया कि प्रदेश के तीन करोड़ विद्युत उपभोक्ताओ में से लगभग 60 लाख को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर कई वर्षो से ब्याज नहीं मिला है। ब्याज की यह राशि लगभग 100 करोड़ रुपए हो चुकी है।

लम्बे समय से विद्युत उपभोक्ताओं को उनकी जमा राशि पर ब्याज न मिलना, वो भी बिजली कम्पनियो की गलती से, यह विद्युत अधिनियम 2003 एवं विद्युत वितरण संहिता 2005 के प्रावधानों का खुला उल्लंघन है।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता परिषद ने ऊर्जा मंत्री से मांग की है कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा राशि के हड़पे गए लगभग 100 करोड़ रुपये की ब्याज राशि उपभोक्ताओ को उनके बिलों में वापस दिलाये और प्रबंधन को निर्देश दे कि जो भी इस गड़बड़ी के लिए दोषी हैं उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही कराई जाये।

वर्मा के मुताबिक ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए अपर मुख्य सचिव (ऊर्जा) और पावर कार्पोरेशन के अध्यक्ष को उपभोक्ता परिषद् की मांगों पर अविलंब कार्यवाही शुरू करते हुए उपभोक्ताओ को उनकी जमा सुरक्षा राशि पर ब्याज जल्द से जल्द दिलाये जाने का निर्देश दिया।

भाषा सलीम अर्पणा रमण

रमण

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password