Delhi Weather Update: आज से हो गई झमाझम बारिश की शुरूआत

Delhi Weather Update: आज से हो गई झमाझम बारिश की शुरूआत, बदला मौसम का गर्म मिजाज

नयी दिल्ली। Delhi Weather Update राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार सुबह तेज बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम से लोगों को थोड़ी राहत मिली। सुबह न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उमस से मिली राहत 

दिल्ली में बुधवार को लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान थे और अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले बताया था कि मानसून के बृहस्पतिवार या शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

 

 

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में बृहस्पतिवार या शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों जैसे ईस्ट ऑफ कैलाश, उत्तर-पश्चिम में बुराड़ी, पूर्वी दिल्ली में शाहदरा, पटपड़गंज और मध्य दिल्ली में आईटीओ क्रॉसिंग तथा इंडिया गेट आदि में बारिश हुई। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही। सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 155 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

 

आज बारिश से इलाके रहेगे प्रभावित

दिल्ली में बृहस्पतिवार सुबह मानसून की पहली बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली वहीं जल्दी ही कई जगहों पर जाम और पानी भरने से दिल्लीवासियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा। दिल्ली यातायत पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से ऐसे रास्तों से बचने की अपील की। यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘ आईएमडी (भारत मौसम विज्ञान विभाग) की रिपोर्ट के अनुसार, आज दिल्ली तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। लोगों से अपील है कि वे इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं।’’

भारी बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों जैसे आईटीओ, बारापुला, रिंग रोड और राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं, विशेष रूप से दिल्ली-नोएडा सीमा, चिल्ला बॉर्डर, यूपी गेट, दिल्ली-गुरुग्राम सड़क पर भारी जाम लग गया। प्रगति मैदान के पास, विनोद नगर के पास दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, पुल प्रहलादपुर अंडरपास, डब्ल्यूएचओ इमारत के सामने आईपी एस्टेट, जखीरा फ्लाईओवर के नीचे, जहांगीरपुरी मेट्रो स्टेशन, लोनी रोड गोल चक्कर और आजादपुर मार्केट अंडरपास के पास पानी भरने की सूचना मिली है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि दिल्ली सरकार जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तैयार है।

जानें अपडेट

दिल्ली में भारी बारिश के बीच कई हिस्सों में जलजमाव के कारण यातायात बाधित हुआ। तस्वीरें AIIMS इलाके की हैं।

राजधानी दिल्ली में आज बारिश हुई जिसके बाद प्रगति मैदान इलाके में सड़क पर जलजमाव देखने को मिला।

राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के बाद भी दिल्ली के मिंटो रोड में जलजमाव नहीं हुआ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password