Delhi Weather News: दिल्ली में भीषण ठंड और शीतलहर जारी, सुबह छाया रहा कोहरा

Dealhi Weather News

Image Source: @AHindinews

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) Delhi Weather News: न्यूनतम तापमान  गिरकर दो डिग्री सेल्सियस हो जाने के कारण ‘‘भीषण’’ शीत लहर की चपेट में आ गई है तथा राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार सुबह ‘‘घना’’ कोहरा छाया रहा।

मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह ‘‘घने’’ से ‘‘मध्यम’’ कोहरे के कारण पालम में दृश्यता स्तर 100 मीटर और सफदरजंग में 201 रहा।

आईएमडी के अनुसार, यदि दृश्यता स्तर शून्य से 50 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘अत्यंत घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 51 से 200 मीटर होने पर यह‘‘घने’’ की श्रेणी में आता है, दृश्यता स्तर 201 से 500 मीटर हो, तो कोहरा ‘‘मध्यम’’ की श्रेणी में आता है और यदि दृश्यता स्तर 501 से 1,000 के बीच हो, तो कोहरा ‘हल्के’ की श्रेणी में आता है।

सफदरजंग वेधशाला (Safdarjung Vedhshala) में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से पांच डिग्री नीचे है, जबकि बुधवार को यह 3.2 डिग्री सेल्सियस था।

लोधी रोड (Lodhi Road Delhi) और रिज मौसम स्टेशनों ने क्रमश: 2.4 और 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यदि मैदानी इलाकों में चार डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है, तो आईएमडी शीत लहर की घोषणा करता है और यदि तापमान दो डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे गिर जाता है तो भीषण शीत लहर घोषित की जाती है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Shrivastava) ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी एवं शुष्क उत्तरी/उत्तरपश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है।

शहर में एक जनवरी को 1.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो पिछले 15 साल में इस महीने में सबसे कम तापमान है।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password