Delhi Name Change: क्या फिर से हो जाएगा दिल्ली का नाम इंद्रप्रस्थ, जानें चक्रपाणि महाराज की ये मांग

 नई दिल्ली। Delhi Name Change उत्तरप्रदेश में जिस तरह से नाम बदलने की प्रक्रिया अपनाई गई थी वहीं पर आगे फिर से दिल्ली को लेकर भी इसी प्रकार की मांग सामने आई है जहां पर खिल भारत हिंदू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि महाराज ने दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ रखने की बड़ी मांग की है।

जानें अपनी मांग में क्या बोले महाराज

आपको बताते चलें कि, इसे लेकर चक्रपाणि महाराज ने कहा कि, दिल्ली का नाम बदलकर इंद्रप्रस्थ रखा जाना चाहिए क्योंकि नाम का बहुत महत्व होता है, अगर दिल्ली का नाम बदलकर इंद्रप्रस्थ किया जाएगा तो दिल्ली में बारिश भी होगी और खुशहाली भी आएगी. जब देश का दिल यानी की राजधानी खुशहाल रहेगी तो पूरा देश ही खुशहाल होगा। इसे लेकर आगे बताया कि, नाम बदलने को लेकर वे और उनका संगठन एक हस्ताक्षर अभियान शुरू करेगा. चक्रपाणि महाराज का कहना है कि दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ था. शहर का आधुनिक नाम दिल्ली है. महाभारत में भी इसका उल्लेख इंद्रप्रस्थ के रूप में किया गया है।

अब यूपी की तर्ज पर दिल्ली

आपको बताते चलें कि, इसे लेकर चक्रपाणि महाराज ने ये भी बताया कि दिल्ली नाम कैसे पड़ा. उन्होंने कहा कि तोमर वंश के राजा थे जिनके महल का पाइप ढीला था, जिससे उन्होंने इसका नाम ढीली रख दिया था, जो बाद में दिल्ली हो गया था। आगे कहा कि, हस्ताक्षर अभियान चलाने के अलावा केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव रखा जाएगा।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password