दिल्ली सरकार ने कलाकारों के लिए फेलोशिप योजना शुरू की

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कलाकारों के लिए ‘स्ट्रीट थिएटर एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स फेलोशिप’ योजना की शुरुआत की है। इसका मकसद कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका उपलब्ध कराना है ताकि शहर के लोगों में कला एवं संस्कृति को लेकर रुचि विकसित की जा सके। यह अपनी तरह की पहली योजना है।

इस प्रमुख योजना की शुरुआत दिल्ली सचिवालय में की गई। इसकी शुरूआत कला, संस्कृति एवं भाषा विभाग के तहत आने वाली साहित्य कला परिषद ने की है।

कार्यक्रम में सिसोदिया ने कहा, ‘ यह हमारे देश में पहली बार है कि 450 से अधिक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति की ऐसी अनूठी योजना दिल्ली में शुरू की गई है। यह दिल्ली के लोगों में कला और संस्कृति के लिए रूचि को विकसित करेगी।’

उन्होंने कहा, ‘ हमने कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए यह फेलोशिप शुरू की है।’

उन्होंने कहा कि थिएटर, संगीत, नृत्य एवं ललित कला जैसे विविध क्षेत्रों के करीब 500 कलाकारों को फेलोशिप के लिए चुना गया है जबकि भविष्य में सूची में और 500 कलाकारों को शामिल किया जाएगा।

यह फेलोशिप सिसोदिया का विचार है। कोविड-19 की वजह से इसे शुरू करने में एक साल की देरी हो गई।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमने एक साल पहले इस योजना की कल्पना की थी लेकिन महामारी के कारण इसे एक तरफ कर दिया गया। अब हमने फैसला किया है कि इसे शुरू करने का समय आ गया है। ‘

भाषा

नोमान उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password