Delhi AIIMS Cyber Attack: देश के मेडिकल सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग ! 4 करोड़ मरीजों का डेटा लीक

Delhi AIIMS Cyber Attack: देश के मेडिकल सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग ! 4 करोड़ मरीजों का डेटा लीक

नई दिल्ली। Delhi AIIMS Cyber Attack इस वक्त की बड़ी खबर दिल्ली एम्स को लेकर सामने आ रही है जहां पर सबसे बड़े साइबर अटैक के चलते 4 करोड़ मरीजों का डाटा सिस्टम से लीक हो गया तो वहीं पर इसे देश के सबसे बड़े मेडिकल सेक्टर में सबसे बड़ी हैकिंग माना गया है।

 

साइबर क्राइम की आशंका

आपको बताते चलें कि, सिस्टम से डेटा लीक होने के पीछे इंटरनेशनल साइबर क्राइम का कनेक्शन होना बताया जा रहा है कहा जा रहा है कि, ये साइबर टेरर से जुड़ा मामला है। इस संबंध में गुरुवार को FIR दर्ज की गई है। दिल्ली AIIMS का सर्वर बुधवार सुबह 7 बजे से डाउन है, जिसे करीब 48 घंटे बाद भी रिकवर नहीं किया जा सका है। इसके चलते अस्पताल में मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही हैं। यहां पर सिस्टम में गड़बड़ी को लेकर जांच एजेंसियां AIIMS में ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जुड़े सभी कंप्यूटर्स को खंगाल रही हैं। साइबर एक्सपर्ट और सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेटा हैक के सोर्स और रिसीवर की तलाश में जुटी है।

 

मैन्युअली हो रहे अस्पताल के काम

आपको बताते चलें कि, यहां पर AIIMS में जांच के दौरान जहां पर इंटरनेट बंद कर दिया है। ई-हॉस्पिटल डेटाबेस और लैब इन्फॉर्मेशन सिस्टम के डेटा बेस को एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव में लिया गया है। चार एक्सट्रा सर्वर लगाए गए हैं। ओपीडी और आईपीडी में सभी काम मैन्युअली हो रहे हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password