Defogger line : कार के पीछे वाले कांच पर पतली सी लाइने क्यों होती है?

Defogger line : कार के पीछे वाले कांच पर पतली सी लाइने क्यों होती है?

Defogger line : आपने देखा होगा की किसी लग्जरी कार या फिर किसी कार का जो टॉप मॉडल होता है उसकी जो पिछली सीट होती है उसके पीछे वाले कांच पर कुछ पतली पतली लाइन्स बनी होती है। क्या आप जानते है कि ये क्यों बनाई जाती है और ये क्या सिर्फ डिजाइन होती है? वैसे आपको बता दूं कि अगर ये सिर्फ डिजाइन होते है हर कंपनी इसे अपने हिसाब से डिजाइन करती है। लेकिन अधिकतर कारों में यह लाइन एक जैसी ही बनी होती है। अब सवाल आता है कि इसे क्यों बनाया जाता है? इसके पीछे क्या तकनीक है और क्या यह सिर्फ एक तरह का डिजाइन है? तो चलिये जानते है कार पर इन लाइन्स क्यों बनाया जाता है?

कार में डीफॉगर लाइन कहते है।

सबसे पहले आपको बता दे की कार पर बनी इन लाइन को डीफॉगर लाइन (Defogger line) कहा जाता है। बता दे की यह सिर्फ एक डिजाइन नही है बल्कि बेहतरीन इंजीनियर है। ये जो लाइन होती है वो मेटल की बनी होती है। अक्सर देखा जाता है कि बारिश और कोहरे के दौरान कार का पीछा वाला कांच होता है उस पर धुंध जम जाती है। इस वजह से कार चला रहे ड्राइवर को पीछे का कुछ भी दिखा पता है। तो ऐसे इन डीफॉगर को चालू कर दिया जाता है और जिससे कुछ ही सेकंड में पीछे वाला कांच बिलकुल साफ़ हो जाता है।

डीफॉगर लाइन कैसे काम करती है?

अब सवाल यह आता है कि इनसे पीछे का कांच कैसे साफ़ हो जाता है? ऐसा इसलिए क्योंकि यह मेटल की बनी होती है। जैसे ही डीफॉगर स्विच को ऑन किया जाता है यह गर्म हो जाती है, जिससे कांच पर मोजूद पानी की बूदें सूख जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password