Defence Export India: लगातार आगे बढ़ रहा डिफेंस सेक्टर, 13 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को छुआं

Defence Export India: लगातार आगे बढ़ रहा डिफेंस सेक्टर, 13 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को छुआं

Defence Export India: इस वक्त की बड़ी उपलब्धि सामने आई है जहां पर रक्षा क्षेत्र में देश की निजी कंपनियों का दायरा बढ़ने लगा है जहां पर निर्यात क्षेत्र में भारत के नाम उपलब्धि दर्ज हुई है जिसमें वित्त वर्ष 2020-21 के मुकाबले 54.1 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ रक्षा निर्यात क्षेत्र में 13 हजार करोड़ रुपये के आंकड़े को छू लिया है।

 

जानें क्या रिपोर्ट आई सामने 

आपको बताते चलें कि, हाल ही में वित्तीय वर्ष के आंकड़े सामने आए है जिसमें कहा है  कि, देश का रक्षा निर्यात मुख्यत: अमेरिका, फिलीपींस, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका के देशों को हुआ है। 2020-21 में भारत का रक्षा निर्यात 8 हजार 434 करोड़ रुपये था, जबकि 2019-20 में यह 9 हजार 115 करोड़ रुपये तक पहुंचा था। वहीं इससे पहले के आंकड़ों की बात की जाए तो, भारत का रक्षा निर्यात वित्त वर्ष 2015-16 में महज 2059 करोड़ रुपये पर था। दूसरी तरफ पिछले दो साल कोविड के कारण सुस्ती रही है।

 

70 फीसदी किया प्रदर्शन

आपको बताते चलें कि, रक्षा के क्षेत्र में बड़ा अच्छा प्रदर्शन किया गया है जहां पर निजी क्षेत्र की कंपनियों ने करीब 70 फीसदी निर्यात कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में भारत ने फिलीपींस के साथ 37.5 करोड़ डॉलर (करीब 2770 करोड़ रुपये) की डील की थी।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password