Debit Credit Card: अब ट्रेन में यात्री कर सकेंगे डेबिट, क्रेडिट कार्ड का उपयोग, मिलेगी सहूलियत

Debit Credit Card: भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों को सुविधा देने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में अब रेलवे ने यात्रियों को एक और सुविधा दी है। जिसके अनुसार अब लोग अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर करेंगे। यात्री किराए के साथ ही जुर्माना का भुगतान भी इस सुविधा से कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने स्टेट बैंक से करार किया है।

होली तक व्यवस्था शुरू होने की तैयारी

उम्मीद है कि इस साल होली तक रेलवे यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है। कहा जा रहा है कि इससे आम यात्रियों को सुविधा मिलेगी और साथ ही साथ रेल राजस्व को लेकर टिकट चेकिंग स्टाफ (TTE) की परेशानी भी हल हो जाएगी। क्योंकि टीटीई यात्रा के दौरान मिले किराए और जुर्माने की राशि को काउंटर पर जमा करने को लेकर काफी परेशान रहते हैं। इस स्थिति में अगर यात्री कार्ड पेमेंट करेंगे तो सुविधा रहेगी।

पूर्वोत्तर रेलवे से होगी शुरुआत

बताया गया है कि इस सुविधा की शुरुआत पूर्वोत्तर रेलवे ( NorthEastern Railway ) से होगी। खबरों के अनुसार भारतीय रेल और स्टेट बैंक के बीच होने वाला करार अखिरी चरण में है। 16 से 18 फरवरी तक मुख्यालय गोरखपुर के अलावा लखनऊ, वाराणासी और इज्जतनगर मंडल के एक-एक स्टेशन पर इसका प्रशिक्षण कार्यक्रम होना था, लेकिन तकनीकी खामियों और पर्याप्त POS न मिल पाने के चलते कार्यक्रम होने में दिक्कतें आईं। हालांकि एक बार फिर से प्रशिक्षण की योजनाएं बनाई जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password